कर्ज में डूबे किसानों की मदद करेगी सरकार, बांटेगी चंदन के पौधे

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 01:43 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकार ने कर्ज की मार झेल रहे पंजाब के एक लाख किसानों को मुफ्त में चंदन का पौधा वितरित करने का फैसला किया है। कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने कहा कि इन पौधों को किसान कुछ सालों तक देखभाल कर उन्हें तैयार करने के बाद बाजार में बेच पाएंगे। इससे होने वाली लाखों रुपए की आमदनी किसान अपने पास ही रखेंगे।

आसानी से की जा सकती है पौधे की देखभाल
वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि किसान खेती के साथ चंदन के पौधे की देखभाल आसानी से कर सकते हैं, क्योंकि इसके लिए किसी खास तरह की तैयारी की जरूरत नहीं होती। इतना ही नहीं, राज्य सरकार की तरफ से सभी डीसी को आदेश दिए गए हैं कि वे अपने अधीन आने वाले सारे दफ्तरों में भी खाली पड़ी जगहों पर पौधे लगाएं। इसके लिए विभिन्न जिलों के डीसी द्वारा अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं कि वे अपने दफ्तरों में खाली पड़ी जगह की फोटो मोबाइल पर खींचकर डीसी ऑफिस भेजें, जिसके बाद उन्हें पौधे वितरित किए जाएंगे।

PunjabKesari

चार साल में तैयार होता है पौधा
अधिकारियों का मानना है कि पंजाब की जमीन उपजाऊ होने की वजह से चंदन का पौधा तीन से चार साल में पूरी तरह तैयार हो जाता है। ऐसे में किसानों को चार से पांच साल में एक पौधे से ही पांच लाख रुपए तक का फायदा होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News