ईमानदारी से Tax भरने वालों को मोदी सरकार देगी VIP ट्रीटमेंट

punjabkesari.in Tuesday, Oct 09, 2018 - 02:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मोदी सरकार देश के ईमानदार टैक्सपेयर्स को सम्मानित करने के लिए एक विशेष योजना बना रही है। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अंतर्गत एक कमेटी का गठन किया है, जो इस मामले में अपनी रिपोर्ट देगी। सरकार के इस कदम का उद्देश्य टैक्सपेयर और सरकार के बीच विश्वास बढ़ाना है।

PunjabKesari

मिलेगी ये सहूलियत
योजना के तहत ईमानदार टैक्सपेयर को राज्यों के गवर्नर के साथ चाय पीने का मौका दिया जा सकता है। एयरपोर्ट चेकइन करने में छूट दी जा सकती है। एयरपोर्ट पर लॉज के एक्सेस में छूट मिल सकती है। पासपोर्ट में प्राथमिकता दी जा सकती है। साथ ही  डेडीकेटेड टोल लेन में छूट देने के बारे में विचार किया जा रहा है।

PunjabKesari

2004 में लागू हई थी योजना 
इससे पहले भी आयकर विभाग की एक सम्मान योजना थी, जिसमें टैक्सपेयर्स को रिवॉर्ड दिया जाता था, लेकिन 2004 के बाद इसे बंद कर दिया गया। इसी बीच सरकार काले धन और बेनामी संपत्ति के लिए कानून लेकर आई। ऐसे में ईमानदार टैक्सपेयर में भरोसा कायम करने को लेकर सरकार दोबारा इस योजना को शुरू करने जा रही है।

PunjabKesari

इन देशों में भी मिलता है ईनाम
जापान, फिलीपिंस और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में टैक्स भरने वालों का सम्मान किया जाता है। जापान में इस तरह के टैक्सपेयर का वहां के राजा के साथ फोटो खिंचवाया जाता है। दक्षिण कोरिया में ईमानदार टैक्सपेयर्स को एयरपोर्ट पर VIP कमरे और फ्री पार्किंग की सुविधा मिलती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News