सरकार अर्थव्यवस्था को लेकर सतर्कता के साथ आशान्वित, वृद्धि तेज के उपाय होते रहेंगे: तरुण बजाज

punjabkesari.in Saturday, Dec 12, 2020 - 12:50 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज ने शुक्रवार को कहा कि अर्थव्यवस्था को लेकर सरकार आशान्वित होने के साथ साथ सतर्क है। उन्होंने कहा कि वृद्धि दर तेज करने के उपाय किए जाते रहेंगे। उद्योग मंडल फिक्की के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए बजाज ने कहा कि दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर के आंकड़े बाजार की उम्मीद से कहीं बेहतर हैं। चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में यह और बेहतर होगी। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में देश की आर्थिक वृद्धि दर में 7.5 प्रतिशत की गिरावट रही। जबकि पहली तिमाही में यह गिरावट 23.9 प्रतिशत थी। 

उन्होंने कहा, ‘‘हम सकारात्मक रुख रखते हैं। आर्थिक मोर्चे पर सतर्क होने के साथ-साथ हम आशान्वित हैं। हमें उम्मीद करते हैं कि तीसरी और चौथी तिमाही में हम दूसरी तिमाही से बेहतर प्रदर्शन करेंगे।'' बजाज ने कहा, ‘‘और मैं यह भी कहना चाहूंगा कि सिर्फ हमारे हिसाब से ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय संगठनों, रेटिंग एजेंसियों के हिसाब से भी हम बेहतर करेंगे। लगभग सभी ने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर अपने अनुमानों में सुधार किया है।'' 

एशियाई विकास बैंक ने भी बृहस्पतिवार को देश की अर्थव्यवस्था के चालू वित्त वर्ष के दौरान आठ प्रतिशत गिरने का अनुमान जताया। यह उसके पहले जताए गए नौ प्रतिशत की गिरावट के अनुमान से बेहतर स्थिति है। बजाज ने कहा कि त्यौहारी मौसम के बाद भी बाजार में मांग बनी हुई है। तीसरी और चौथी तिमाही में यह और बढ़ेगी। विकास वित्तीय संस्थान (डीएफआई) के गठन पर उन्होंने कहा कि इस तरह की इकाई की आवश्यकता थी। डीएफआई का गठन अवसंरचना क्षेत्र की परियोजनाओं के वित्त पोषण के लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में इस मोर्चे पर कुछ अच्छी प्रगति होने का अनुमान है। सरकार ने राष्ट्रीय निवेश एवं अवसंरचना कोष के तहत एक ऋण मंच तैयार किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News