लोन मोरेटोरियम न लेने वाले कर्जदारों को सरकार दे सकती है राहत, कैशबैक पर विचार

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2020 - 05:36 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार उन उधारकर्ता को कैशबैक देने की योजना पर विचार कर रही है जिन्होंने लोन मोरेटोरियम का लाभ नहीं उठाया है। वहीं, 2 करोड़ रुपए तक के कर्ज वाले एमएसएमई, जिन्होंने समय पर अपना बकाया चुकाया है उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलने वाला है। लोन मोरेटोरियम का लाभ लेने वाले लोगों को ब्याज पर ब्याज वसूलने से रोका जाएगा। केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि सभी को सामान लाभ ही मिलें।

PunjabKesari

सूत्रों के मुताबिक अगर इन कर्जदारों ने मोरेटोरियम का विकल्प चुना होता तो उन्हें कुछ लाभ जरूर मिलता। केंद्र सरकार इनका लाभ उन लोगों तक पहुंचाना चाहती है, जिन्होंने समय पर लोन रिपेमेंट जारी रखा है। ऐसे लोग जिन्होंने टाइम पर अपने बकाए का भुगतान किया है, उन्हें इसका लाभ नहीं देना अनुचित होगा। 

PunjabKesari
सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी के बाद होगा फैसला
हालांकि, अगर सुप्रीम कोर्ट ब्याज पर ब्याज माफ करने की  बात को मंजूर कर लेता है और ऐसे उधारकर्ताओं के आंकड़े सामने आते हैं तो सरकार की तरफ से इस दिशा में कदम उठाए जाएंगे। बता दें कि बीते समय में कुछ राज्यों द्धारा कृषि लोन माफ किए जाने के बाद केंद्र और आरबीआई ने अपने बयान में कहा था कि ऐसा करने से ईमानदार उधारकर्ताओं के साथ ठीक नहीं हो रहा है।

PunjabKesari
जानें कितना पड़ेगा सरकारी खजाने पर बोझ
रेटिंग एजेंसी इकरा के उपाध्यक्ष अनिल गुप्ता ने कहा कि सरकार समय पर लोन रिपेमेंट करने वालों को ब्याज पर ब्याज में'नोशनल अमाउंट' को घटाकर कुछ राहत दे सकती है। उन्होंने कहा कि मान लीजिए कि अगर बैंकों व वित्तीय संस्थानों द्वारा दिए गए 30-40 फीसदी लोन भी इसके लिए योग्य होते हैं तो सरकार पर इसका बोझ 5 से 7 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा नहीं होगा।

अधिकारियों ने कहा कि बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिन्होंने पूरे छह महीने के दौरान मोरेटोरियम का विकल्प नहीं चुना। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने कुछ समय के लिए मोरेटोरियम का लाभ उठाया। फिलहाल सरकार के पास इससे जुड़े सभी आकंड़े मौजूद नहींं हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News