Google ने ऑस्ट्रेलिया को दी सर्च इंजन बंद करने की धमकी, PM मॉरिसन ने दिया करारा जवाब

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2021 - 01:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका की दिग्‍गज कंपनी गूगल ने ऑ‍स्‍ट्रेलिया को धमकी दी है कि अगर उसे न्‍यूज के लिए स्थानीय पब्लिशर्स को पैसा देने के लिए बाध्‍य किया गया तो वह अपने सर्च इंजन को बंद कर देगी। गूगल और ऑस्‍ट्रेलिया सरकार के बीच में न्‍यूज के बदले पैसा देने को लेकर विवाद चल रहा है और बात धमकी तक आ गई है। उधर, ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन पैसा देने के लिए कानून बनाने को दृढ़ हैं और उन्‍होंने कहा है कि वह धमकियों पर जवाब नहीं देते हैं।

यह भी पढ़ें- GoAir ने निकाला खास ऑफर, सिर्फ 859 रुपए में करें हवाई सफर

ऑस्‍ट्रेलिया सरकार के प्रस्‍तावित कानून में पब्लिशर्स को उनके स्‍टोरी के बदले पैसा देने की बात कही गई है। उधर, गूगल की ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड की प्रबंध निदेशक मेल सिल्‍वा ने संसदीय कमेटी के सामने कहा क‍ि पब्लिशर्स को पैसा देना 'अव्‍यहारिक' है। मेल सिल्‍वा ने विशेष रूप से मीडिया कंपनियों को सर्च का परिणाम दिखाने के दौरान खबर का छोटा सा हिस्‍सा दिखाने पर पैसा देने की मांग का विरोध किया।

यह भी पढ़ें- क्या बंद हो जाएंगे 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट? जानिए RBI का जवाब

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन के लिए पैसा देने का खतरा काफी प्रबल नजर आ रहा है और पूरी दुनिया से उसके ऊपर दबाव बन रहा है। ऑस्‍ट्रेलिया में 94 फीसदी सर्च गूगल के जरिए होता है। उधर, ऑस्‍ट्र‍ेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन ने कहा है कि वह ध‍मकियों पर ध्‍यान नहीं देते हैं। पीएम मॉरिसन ने कहा, 'ऑस्‍ट्रेलिया अपने नियम उन चीजों के लिए बनाता है जो आप हमारे देश में कर सकते हैं। यह हमारी संसद में होता है। यह हमारी सरकार द्वारा किया जाता है और इसी तरह से चीजें ऑस्‍ट्रेलिया में चलती हैं।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News