खुशखबरी! दिवाली से पहले पेट्रोल-डीजल के दामों में होगी कटौती

2020-10-27T18:57:56.803

नई दिल्ली: दिवाली से पहले तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में कटौती कर सकती है। तेल विशेषज्ञों के मुताबिक कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच वैश्विक स्‍तर पर तेल की मांग कम होने से कीमतों पर दबाव आया है। पश्चिमी देशों में मांग कम होने की वजह से आने वाले दिनों में कच्चे तेल की कीमतें घटेंगी। अगर कच्चे तेल में गिरावट का दौर एक हफ्ते से अधिक बना रहता है तो भारत के उपभोक्ताओं को पेट्रोल-डीजल की घटी कीमतों के रुप में फायदा मिलेगा।

PunjabKesari
बता दें कि वैश्विक स्‍तर पर कच्‍चे तेल की कीमत एक हफ्ते में 5 प्रतिशत तक घट चुकी है। कम तेल मांग व बढ़ते स्टॉक के कारण तेल उत्पादक कंपनियों को कच्चे तेल में और अधिक गिरावट आने का डर सता रहा है। भारत में तेल कंपनियों ने बीते एक सप्ताह से पेट्रोल-डीजल की कीमते स्थिर है और इनमे कोई बदलाव नहीं आया है। मंगलवार को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। पेट्रोल की कीमत एक माह से अधिक समय से स्थिर बनी हुई है, जबकि डीजल की कीमत में लगातार कोई बदलाव नहीं हुआ है।

PunjabKesari
राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.06 रुपए है। मुंबई, चेन्‍नई और कोलकाता में कीमत क्रमश: 87.74, 84.14 और 82.59 रुपए प्रति लीटर है। डीजल की बात करें तो दिल्ली में कीमत 70.46 प्रति लीटर है। मुंबई, चेन्‍नई और कोलकाता में डीजल की कीमत क्रमश: 76.86, 75.95 और 73.99 रुपए प्रति लीटर है। वैश्विक तेल कीमतों में आए ताजा संकेतों के साथ घरेलू तेल कंपनियां खुदरा कीमतों में बदलाव कर सकती है। 


Author

rajesh kumar

Related News