इकोनॉमी के आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 11, 2017 - 06:47 PM (IST)

नई दिल्लीः इकोनॉमी के आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर है। डायरेक्‍ट टैक्‍स कलेक्‍शन में पहले छमाही में बढ़त देखने को मिली है। सीबीडीटी द्वारा आज टैक्‍स कलेक्‍शन के आंकडे पेश किए गए। 

चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में सितंबर तक देश का डायरेक्‍ट टैक्‍स कलेक्‍शन 3.86 लाख करोड़ रुपए रहा जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में संग्रहित कर की तुलना में 15.8 प्रतिशत अधिक है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अनुसार, चालू वित्त वर्ष के बजट में प्रत्यक्ष कर से 9.8 लाख करोड़ रुपए संग्रहित करने का अनुमान जताया गया था। पहली छमाही तक संग्रहित कर बजट अनुमान का 39.4 प्रतिशत है।
PunjabKesari
अप्रैल से सितंबर तक छह महीने में सकल कर संग्रह 4.66 लाख करोड़ रुपए रहा जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में संग्रहित सकल कर की तुलना में 10.3 प्रतिशत अधिक है। पहले छह महीने में 79,660 करोड़ रुपए का रिफंड किया गया है। इस वर्ष 30 सितंबर तक 1.77 लाख करोड़ रुपये अग्रिम कर के रूप में संग्रहित हुए हैं। इस अवधि में अग्रिम कर संग्रह में 11.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है। कॉर्पोरेट आयकर अग्रिम कर में 8.1 प्रतिशत और व्यक्तिगत आयकर अग्रिम कर में 30.1 प्रतिशत की बढोतरी हुई है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News