करवा चौथ से पहले सोना हुआ महंगा, लेकिन ऑल टाइम हाई से है 9 हजार रुपए सस्ता

Wednesday, Oct 20, 2021 - 12:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः करवा चौथ और दिवाली से पहले सोना खरीदना महंगा हो गया है। बुधवार को सोने-चांदी की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। मल्टी काॅमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर 10 ग्राम सोने की कीमत 93 रुपए यानी 0.20 फीसदी बढ़ी है। इस बढ़त के बाद आज गोल्ड 47,355 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। वहीं, चांदी मामूली बढ़त के साथ 64,432 रुपए पर ट्रेड कर रही है।

एक्सपर्ट के अनुसार, दिवाली से लेकर दिसंबर तक सोने के भाव 57 हजार रुपए से लेकर 60 हजार तक जा सकते हैं, जहां तक चांदी की बात है तो उसमें भी बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। अधिकांश ट्रेडर्स का मानना है कि दिवाली या साल के अंत तक चांदी की कीमतें 76,000 से 82,000 रुपए प्रति किलो तक जा सकती हैं।

सोने ने दिया कितना रिटर्न?
अगर बात सोने की करें तो पिछले साल सोने ने 28 फीसदी का रिटर्न दिया है। उससे पिछले साल भी सोने का रिटर्न करीब 25 फीसदी रहा था। अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं तो सोना अभी भी निवेश के लिए बेहद सुरक्षित और अच्छा विकल्प है, जिसमें शानदार रिटर्न मिलता है। पिछले सालों में सोने से मिला रिटर्न आपके सामने है, जो दिखाता है कि निवेश करने से फायदा ही है।

करीब 9 हजार रुपए सस्ता हुआ सोना
सोने की कीमतों में भले ही आज बढ़त देखी जा रही है लेकिन लंबी अवधि में सोना करीब 9 हजार रुपए सस्ता हो चुका है। पिछले साल अगस्त में सोना 56,200 रुपए के अपने उच्चतम स्तर तक जा पहुंचा था और अभी सोना 47,400 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर के करीब पहुंच गया है। इस तरह सोना अभी अपनी ऑल टाइम हाई कीमत से करीब 9 हजार रुपए सस्ता मिल रहा है। अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो ये खरीदारी का अच्छा मौका है। 

jyoti choudhary

Advertising