ऑल-टाइम हाई पर सोना, पहली बार ₹70,000 के पार पहुंची कीमत

Saturday, Mar 30, 2024 - 01:27 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में सोना पहली बार 70 हजारी हो गया। इंदौर सर्राफा बाजार में शुक्रवार को 10 ग्राम 24 कैरेट सोना 70,000 रुपए के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। इससे एक दिन पहले गुरुवार को वायदा सोना एमसीएक्स पर ₹67,870 के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा था। इंदौर के साथ जयपुर, दिल्ली-मुंबई, चैन्नई जैसे शहरों में भी हाजिर सोना 70,000 रुपए की दहलीज पर है।

शादियों के सीजन में सोने की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि ने गोल्ड ज्वैलरी खरीदने वालों के साथ ज्वैलर्स की भी परेशानी बढ़ा दी है। ज्वैलर्स को बिक्री घटने की आशंका सता रही है। सोने की मांग आम तौर पर मार्च में मजबूत रहती है, क्योंकि ज्वैलर्स शादी के मौसम के लिए स्टॉक कर लेते हैं। लेकिन अभी सोने की ऊंची कीमतों के कारण ग्राहक पुराने आभूषणों को बदलकर नए गहने ले रहे है। इस ट्रेंड के कारण ज्वैलर्स ने बैंकों से सोना खरीदना कम कर दिया है। गोल्ड लोन की मांग भी बढ़ी है। एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय परिवारों ने 5300 टन सोना गिरवी रखकर बैंकों से लोन लिया है। देश में गोल्ड लोन का बाजार 15 लाख करोड़ रुपए का है।

इसलिए बढ़ रहे दाम

अमरीकी फेडरल रिजर्व ने 2024 में तीन बार रेट कटौती के संकेत दिए, जिससे डॉलर और बॉन्ड यील्ड में नरमी आई है, इससे गोल्ड की कीमतें बढ़ रही हैं। चीन सहित दुनियाभर के सेंट्रल बैंक जमकर सोने की खरीदारी कर रहे हैं, जिससे कीमतों को बूस्ट मिला है। चीन में फिजिकल गोल्ड की डिमांड खूब बढ़ी, भारत में भी शादियों के कारण मांग मजबूत है।
 

jyoti choudhary

Advertising