GMR एयरपोर्ट IPO जारी करने से पूर्व 500 मिलियन डॉलर जुटाएगी

Tuesday, Aug 21, 2018 - 05:15 PM (IST)

मुंबईः जीएमआर एयरपोर्ट अपना आईपीओ जारी करने से पूर्व 500 मिलियन डॉलर जुटाने के लिए कोशिश कर रहा है। जीएमआर एयरपोर्ट लिमिटेड देश के सबसे बड़े प्राइवेट एयरपोर्ट ओपरेटर निवेशकों में से कुछ को खरीदने के लिए विशेष स्थिति फंड AION कैपिटल मैनेजमेंट लिमिटेड से 500 मिलियन डॉलर जुटाने के लिए बातचीत कर रहा है। आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड और अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट के बीच संयुक्त उद्यम AION द्वारा प्रस्तावित निवेश ऋण और इक्विटी का मिश्रण होगा। यह जानकारी नाम न छापने की शर्त पर एक व्यक्ति ने दी।

व्यक्ति ने कहा कि इस फंड का इस्तेमाल इस वर्ष के अंत में योजनाबद्ध आईपीओ से पूर्व अपने प्राइवेट इक्विटी निवेशकों से खुद को खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि इस निवेशकों की कीमत 25 हजार करोजड रुपए तक होने की संभावना है। यह लेन-देन अंतिम चरण पर है और शीघ्र ही इसे अंतिम रुप दिया जाएगा। कंपनी के निवेशकों में मैक्वेरी एसबीआई इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट, स्टैंडर्ड चार्टर्ड पीई, जेएम फाइनेंशियल-ओल्ड लेन इंडिया कॉर्पोरेट फंड और बिल्ड इंडिया कैपिटल एडवाइजर्स एलएलपी भी हैं। इन्होंने 2011 के बाद से 1500 करोड़ रुपए का निवेश किया था।

जीएमआर एयरपोर्ट नई दिल्ली स्थित जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की एक इकाई है, जो हवाई अड्डे के अलावा बिजली और सड़क मार्गों में मौजूद है। समूह ने हवाई अड्डे के कारोबार पर अपना ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है।

क्रिसिल की हालिया क्रेडिट रेटिंग रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के बोर्ड पर निजी इक्विटी निवेशकों की मौजूदगी ने जीएमआर एयरपोर्ट से जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर तक फंडों के प्रवाह को प्रतिबंधित कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जीएमआर हवाई अड्डों ने पिछले 4 वर्षों से लाभांश घोषित नहीं किया है और पिछले 3 वर्षों से अपने माता-पिता को सीमित ऋण और अग्रिम राशि घोषित नहीं की है।

jyoti choudhary

Advertising