तिमाही परिणाम, वैश्विक संकेतों और रुपए की चाल पर रहेगी निवेशकों की नजर

Sunday, Nov 04, 2018 - 02:28 PM (IST)

मुंबईः लगातार दो सप्ताह की गिरावट को झेलने वाले घरेलू शेयर बाजार ने हरे निशान में शानदार वापसी की। आलोच्य सप्ताह में बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1662.34 अंक यानी 5 फीसदी की साप्ताहिक बढ़त के साथ 35,011.65 अंक पर और एनएसई का निफ्टी 523 अंक यानी 5.21 प्रतिशत के उछाल के साथ 10,553 अंक पर पहुंच गया। 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीन के प्रति नरम रुख, डॉलर की तुलना में रुपए की मजबूती, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट तथा स्वायत्तता को लेकर रिजर्व बैंक तथा केंद्र सरकार के बीच तनाव बढऩे की आशंका कम होने से निवेशकों का रुख बीते सप्ताह सकारात्मक रहा जिससे दिग्गज कंपनियों के साथ-साथ छोटी और मंझोली कंपनियों में भी लिवाली का जोर रहा। 

समीक्षाधीन अवधि में बीएसई का मिडकैप 1,018.58 अंक यानी 7.34 प्रतिशत की तेजी में 14,888.73 अंक पर और स्मॉलकैप 867.04 अंक यानी 6.37 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,464.68 अकं पर बंद हुआ। बीते सप्ताह अमेरिका ने भारत सहित आठ देशों को ईरान पर प्रतिबंध लागू होने के बाद भी तेल आयात करने की छूट देने पर अपनी सहमति जताई जिससे निवेशकों को मनोबल बढ़ा। इसके साथ ही ट्रंप की इस माह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ व्यापार के मसले पर बातचीत करने की खबरों का असर भी बहुत सकारात्मक रहा है। 

अमेरिका और चीन जैसी आर्थिक महाशक्तियों के बीच जारी तनाव के कारण निवेशकों को वैश्विक अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त पडऩे की आशंका है और ऐसे में ट्रंप का नरम रुख निवेशकों के लिए राहत भरा रहा। आगामी सप्ताह दिवाली होने की वजह से बुधवार को शाम 5 बजे से साढ़े 6 बजे तक सिर्फ मुहूर्त कारोबार होना है। अगले दिन गुरुवार को बलि प्रतिपदा के अवसर पर शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा। शेयर बाजार पर अगले सप्ताह कंपनियों के तिमाही वित्तीय परिणाम, ईरान पर अमेरिका के प्रतिबंध, अमेरिकी फेडरल रिजर्व की समीक्षा बैठक,अमेरिका के मध्यावधि चुनाव और रुपये की चाल का असर रहेगा। रविवार 4 नवंबर से ईरान पर अमेरिका का प्रतिबंध लागू हो गया है।

jyoti choudhary

Advertising