भारत में पर्यावरण के अनुकूल शहरी आवागमन में एक अरब यूरो निवेश करेगा जर्मनी

punjabkesari.in Saturday, Nov 02, 2019 - 05:23 PM (IST)

नई दिल्लीः जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने भारत में पर्यावरण के अनुकूल शहरी आवागमन में अगले 5 साल में एक अरब यूरो निवेश करने का शनिवार को वादा किया। मर्केल ऐसे समय भारत यात्रा पर हैं जब दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण सबसे गंभीर स्थिति में पहुंच गया है। 

मर्केल ने एक कार्यक्रम में यहां कहा, ‘‘हम पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरण के अनुकूल आवागमन के क्षेत्र में सहयोग करने पर सहमत हुए हैं। हम इस दिशा में एक अरब यूरो का निवेश करने वाले हैं।'' उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में बस क्षेत्र में सुधार पर भी 20 करोड़ यूरो का निवेश किया जाएगा। मर्केल ने दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर कहा कि स्थिति की गंभीरता को देखते हुए डीजल बसों की जगह इलेक्ट्रिक बसों को लाना अच्छा विचार है। 

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को दिल्ली में वायु प्रदूषण मौसम के सबसे खराब स्तर पर पहुंच गया। इसके कारण सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल लागू कर दिया गया है तथा सभी स्कूलों को पांच नवंबर तक के लिये बंद कर दिया गया है। मर्केल ने कहा कि जर्मनी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, कृषि और कृत्रिम मेधा समेत विभिन्न क्षेत्रों में भारत के साथ काम करना पसंद करेगा। दोनों देश भारत और यूरोपीय संघ के बीच रुकी मुक्त व्यापार वार्ता को पुन: शुरू करने का प्रयास करने पर शुक्रवार को सहमत हुए हैं। यह बातचीत जून 2007 में शुरू हुई थी लेकिन मई 2013 के बाद से रुकी हुई है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News