फेसबुक को लगा झटका, जर्मनी के रेगुलेटर ने वॉट्सऐप यूजर्स का डेटा प्रोसेस करने से रोका

punjabkesari.in Tuesday, May 11, 2021 - 11:12 PM (IST)

नई दिल्लीः जर्मनी के डेटा रेगुलेटर ने बड़ा कदम उठाते हुए सोशल मीडिया नेटवर्क फेसबुक के खिलाफ कड़ा कदम उठाते हुए उसे फेसबुक पर वॉट्सऐप के यूजर्स से मिलने वाला डेटा प्रोसेस करने पर रोक लगा दी है। रेगुलेटर द्वारा यह रोक वॉट्सऐप की नई शर्तों को देखते हुए लगाई गई है क्योंकि यहां इसे गैर कानूनी माना जा रहा है।

मालूम हो वॉट्सऐप ने यूजर्स से नई शर्तों के लिए सहमति मांगी है या सर्विस का इस्तेमाल बंद करने को कहा है।  जर्मनी में हैम्बर्ग के डेटा प्रोटेक्शन ऑफिसर जोहानेस कैस्पर ने बताया कि इस ऑर्डर में लाखों यूजर्स के अधिकारों और स्वतंत्रता की सुरक्षा करने की कोशिश की गई है जो पूरी जर्मनी में इस्तेमाल की शर्तों को अपनी सहमति देते हैं. कैस्पर ने इस निर्णय की घोषणा वॉट्सऐप की नई शर्तों के लिए सहमति देने की 15 मई की समयसीमा से पहले की है। 

वॉट्सऐप की मालिक फेसबुक ने कहा कि हैम्बर्ग की डेटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी की ओर से उठाया गया कदम उद्देश्य की गलत समझ पर निर्भर है और इसका कोई वैधानिक आधार नहीं है। रेगुलेटर के इस कदम के बाद जर्मनी में फेसबुक की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर एक नया मोर्चा खुल गया है। इससे पहले जर्मनी का एंटीट्रस्ट रेगुलेटर फेसबुक के खिलाफ एक कानूनी मामला लड़ रहा है। 

2018 से यूरोप में ऑनलाइन प्राइवेसी यूरोपियन यूनियन के नियमों का विषय है, जो जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन के तहत आती है कैस्पर ने बताया कि रेगुलेटर अपनी शक्ति का इस्तेमाल कर फेसबुक की ओर से वॉट्सऐप यूजर्स के डेटा को एकत्र करने पर तीन महीने की रोक लगा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News