जेफ बेजोस और एलन मस्क को पछाड़ इस साल कमाई में नंबर-1 बने गौतम अडानी

punjabkesari.in Saturday, Mar 13, 2021 - 10:43 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः इस साल भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी की दौलत में जितना इजाफा हुआ, उतना दुनिया के किसी अरबपति की दौलत में नहीं हुआ। इस मामले में अडानी एलन मस्क और जेफ बेजोस को भी पीछे छोड़ कमाई में नम्बर 1 बन गए। इसके पीछे अडानी के पोर्ट से लेकर पावर प्लांट्स में निवेशकों का भरोसा है, जिसकी वजह से अडानी की झोली में अरबों रुपए आ गए। 

50 अरब डॉलर तक पहुंची दौलत 
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक साल 2021 के चंद महीनों में ही अडानी की संपत्ति 16.2 अरब डॉलर से बढ़कर 50 अरब डॉलर पर पहुंच गई। इस साल अडानी ग्रुप के एक स्टॉक को छोड़ सभी में 50 प्रतिशत की रैली दिखी। अडानी ग्रुप की कम्पनियों के शेयर बाजार में प्रदर्शन की बात करें तो इस साल अडानी टोटल गैस लि. के स्टॉक 96 प्रतिशत, अडानी एंटरप्राइजेज में 90 प्रतिशत, अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड में 79 प्रतिशत, अडानी पावर लिमिटेड और अडानी पोर्ट्स एंड स्पैशल इकोनॉमिक जोन लि. में 52 प्रतिशत की बढ़ौतरी हुई है। अडानी ग्रीन एनर्जी लि. पिछले साल 500 प्रतिशत उछला था और इस साल अब तक 12 प्रतिशत चढ़ चुका है। 

बता दें अडानी के हमवतन और एशिया के सबसे अमीर मुकेश अंबानी ने भी इस दौरान अपनी नैटवर्थ में 8.1 अरब डॉलर जोड़े। बता दें अडानी भारत में बंदरगाहों, हवाई अड्डों, डाटा केंद्रों और कोयला खदानों को जोड़ते हुए तेजी से अपने समूह का विस्तार कर रहा है।

इस कारोबार से इतनी कमाई

  • अडानी ग्रीन एनर्जी    18 अरब डॉलर
  • अडानी पोर्ट्स एवं एसईजेड    9 अरब डॉलर
  • अडानी एंटरप्राइजेज    8 अरब डॉलर
  • अडानी टोटल गैस    8 अरब डॉलर
  • अडानी ट्रांसमिशन    6 अरब डॉलर

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News