एशिया के सबसे अमीर शख्स बने गौतम अडानी, रईसी में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2024 - 12:13 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमीरों की लिस्ट में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। गौतम अडानी अब एशिया के सबसे बड़े रईस बन गए हैं। उन्होंनें रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक शुक्रवार को अडानी की नेटवर्थ में 5.45 अरब डॉलर की तेजी आई। इसके साथ ही उनकी नेटवर्थ 111 अरब डॉलर पहुंच गई है। वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें और एशिया में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। दूसरी ओर मुकेश अंबानी 109 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 12वें और एशिया में दूसरे नंबर पर हैं। अडानी शुक्रवार को सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अरबपति रहे। इस साल उनकी नेटवर्थ में 26.8 अरब डॉलर की तेजी आई है। पिछले साल जनवरी में हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के कारण अडानी ग्रुप के शेयरों में काफी गिरावट आई थी लेकिन उन्होंने काफी हद तक इसकी भरपाई कर ली है।

अडानी ग्रुप के शेयरों में हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को काफी तेजी रही। कारोबार के दौरान इनमें 14 फीसदी तक तेजी आई। ग्रुप की होल्डिंग कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर सात फीसदी तेजी के साथ 3416.75 रुपए पर बंद हुआ। अडानी पोर्ट्स का शेयर भी चार फीसदी तेजी के साथ 1,440 रुपए पर बंद हुआ। अडानी पावर में कारोबार के दौरान 14 फीसदी तेजी रही और यह अंत में नौ फीसदी तेजी के साथ 759.80 रुपए पर बंद हुआ। इसी तरह अडानी टोटल गैस का शेयर भी नौ फीसदी की तेजी के साथ 1,044.50 रुपए पर पहुंच गया। अडानी विल्मर में तीन फीसदी और अडानी ग्रीन एनर्जी तथा अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस में दो फीसदी तेजी रही। एनडीटीवी में आठ फीसदी, अंबूजा सीमेंट और एसीसी में दो फीसदी तेजी रही।

कौन-कौन हैं टॉप 10 में

अमेरिका के माइकल डेल की नेटवर्थ में शुक्रवार को सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। डेल ने 11.7 अरब डॉलर गंवाए और इसके साथ ही वह अमीरों की लिस्ट में 11वें से 13वें नंबर पर फिसल गए। दुनिया के दस टॉप अरबपतियों में से आठ की नेटवर्थ में शुक्रवार को तेजी रही। इस लिस्ट में फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट 207 अरब डॉलर के साथ पहले नंबर पर बने हुए हैं। एलन मस्क (203 अरब डॉलर) दूसरे और जेफ बेजोस (199 अरब डॉलर) तीसरे नंबर पर हैं। मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग (166 अरब डॉलर) के साथ चौथे, लैरी पेज (153 अरब डॉलर) पांचवें, बिल गेट्स (152 अरब डॉलर) छठे, सर्गेई ब्रिन (145 अरब डॉलर) सातवें, स्टीव बालमर (144 अरब डॉलर) आठवें, वॉरेन बफे (137 अरब डॉलर) नौवें और लैरी एलिसन (132 अरब डॉलर) दसवें नंबर पर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News