RBI के नाम पर हो रहा फ्रॉड, केंद्रीय बैंक ने लोगों को किया अलर्ट

punjabkesari.in Thursday, Jul 05, 2018 - 04:12 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिजर्व बैंक के नाम का उपयोग कर आम लोगों को ठगने की गतिविधियों के बीच केन्द्रीय बैंक ने आम लोगों को इस तरह के जालसाजों से सचेत रहने के लिए कहा है। केन्द्रीय बैंक नियमित अंतराल पर लोगों को अगाह करता रहता है।

आम जनता को किया सचेत
बैंक ने कहा है कि इस तरह की गतिविधियों में शामिल लोग आरबीआई के नाम का उपयोग करके आम जनता के साथ धोखाधड़ी करते हैं। ये तत्व आरबीआई के नकली लेटर हेड का उपयोग करते हुए, आरबीआई के कर्मचारी होने के नाम पर ईमेल भेजते हैं और लोगों को विदेशों से जाली प्रस्तावों / लॉटरी जीतने / विदेशी मुद्रा में सस्ते धन के प्रेषण का प्रलोभन देते हैं और उनसे मुद्रा प्रोसेसिंग शुल्क, विदेशी मुद्रा रूपांतरण शुल्क, पूर्व-भुगतान इत्यादि के रूप में धन की वसूली करते हैं। रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि भर्ती संबंधी हर प्रकार की सूचना यानी विज्ञापन, आवेदन प्रस्तुत करने की प्रक्रिया, परीक्षा की समय-सारणी, परीक्षा केंद्रों की सूची, प्रवेश कार्ड, परिणाम आदि केवल भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट https://www.rbi.org.in के जरिए ही प्रसारित की जाती है।

पुलिस को करें सूचित
रिजर्व बैंक अपने ‘जन जागरूकता अभियान’ के रूप में जनता को एसएमएस भेजने, आउटडोर विज्ञापन और टेलीकास्टिंग जागरूकता फिल्मों जैसे विभिन्न तरीकों के माध्यम से फर्जी ई-मेलों पर जागरूकता फैला रहा है। उसने कहा कि रिजर्व बैंक किसी भी व्यक्ति का खाता नहीं रखता है। उसके अधिकारियों के नाम पर धोखेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा है। रिजर्व बैंक का कोई भी व्यक्ति लॉटरी जीतने/विदेश से धन-राशि प्राप्त करने के बारे में कोई फोन नहीं करता है और न ही लॉटरी इत्यादि जीतने के संबंध में कोई ई-मेल भेजता है। उसने लोगों से ऐसी धोखाधड़ी के बारे में स्थानीय पुलिस अथवा साईबर क्राइम प्राधिकारी को जानकारी देने की अपील की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News