FPI ने अगस्त में अबतक भारतीय बाजारों में 7,245 करोड़ रुपए डाले

punjabkesari.in Sunday, Aug 22, 2021 - 04:49 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने अगस्त में अब तक भारतीय पूंजी बाजारों में 7,245 करोड़ रुपए डाले हैं। वृहद आर्थिक माहौल बेहतर होने की वजह से धारणा सकारात्मक हुई है जिसकी वजह से एफपीआई भारतीय बाजार में निवेश बढ़ा रहे हैं। मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक, प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि एफपीआई के शुद्ध प्रवाह के आंकड़ों से पता चलता है कि निवेशक धीरे-धीरे अपने सतर्क रुख को छोड़ रहे हैं और भारतीय बाजारों के प्रति उनका भरोसा बढ़ रहा है। 

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, एफपीआई ने दो से 20 अगस्त के दौरान शेयरों में 5,001 करोड़ रुपए डाले। इस दौरान ऋण या बांड बाजार में उनका निवेश 2,244 करोड़ रुपए रहा। इस तरह उनका शुद्ध निवेश 7,245 करोड़ रुपए रहा। 

कोटक सिक्योरिटीज के कार्यकारी उपाध्यक्ष, इक्विटी तकनीकी शोध श्रीकान्त चौहान ने अन्य उभरते बाजारों के बारे में कहा कि दक्षिण कोरिया, ताइवान और थाइलैंड में एफपीआई का प्रवाह नकारात्मक रहा है। उन्होंने इन बाजारों से क्रमश: 526.9 करोड़ डॉलर, 85.5 करोड़ डॉलर और 34.1 करोड़ डॉलर की निकासी की है। वहीं इंडोनेशिया में एफपीआई ने 15.6 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News