FPI ने सितंबर में अबतक भारतीय बाजारों में 16,305 करोड़ रुपए डाले

punjabkesari.in Sunday, Sep 19, 2021 - 03:26 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने सितंबर में अबतक भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 16,305 करोड़ रुपए डाले हैं। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, एक से 17 सितंबर के दौरान विदेशी निवेशकों ने शेयरों में 11,287 करोड़ रुपए और ऋण या बांड बाजार में 5,018 करोड़ रुपए डाले। इस तरह उनका शुद्ध निवेश 16,305 करोड़ रुपए रहा। अगस्त में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में 16,459 करोड़ रुपए का निवेश किया था। 

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक-शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले कुछ समय से भारतीय शेयरों में निवेश उतार-चढ़ाव वाला रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, भारतीय शेयर बाजारों में लगातार तेजी को एफपीआई नजरअंदाज नहीं कर सकते। वे इसका हिस्सा बनना चाहेंगे और अवसर को गंवाना नहीं चाहेंगे।'' श्रीवास्तव ने कहा कि भारत दीर्घावधि के परिप्रेक्ष्य से एक महत्वपूर्ण और प्रतिस्पर्धी निवेश गंतव्य बना हुआ है। 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि एफपीआई होटल और यात्रा खंड में विशेष रुचि दिखा रहे हैं। अब इन क्षेत्रों का प्रदर्शन सुधर रहा है। कोटक सिक्योरिटीज के कार्यकारी उपाध्यक्ष (इक्विटी तकनीकी शोध) श्रीकांत चौहान ने कहा कि सितंबर, 2021 में अब तक सभी उभरते बाजारों ने एफपीआई ने निवेश किया है। उन्होंने कहा कि ताइवान, दक्षिण कोरिया, थाइलैंड, इंडोनेशिया और फिलीपीन के बाजारों में निवेश का प्रवाह क्रमश: 259.7 करोड़ डॉलर, 53.5 करोड़ डॉलर, 29 करोड़ डॉलर, 16.2 करोड़ डॉलर और 7.1 करोड़ डॉलर रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News