FPI ने नवंबर के पहले पखवाड़े में भारतीय बाजारों से 949 करोड़ रुपए निकाले

punjabkesari.in Sunday, Nov 14, 2021 - 04:27 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने नवंबर के पहले पखवाड़े में भारतीय बाजारों से 949 करोड़ रुपए की निकासी की है। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, एफपीआई ने एक से 12 नवंबर के दौरान शेयरों से 4,694 करोड़ रुपए निकाले। वहीं इस दौरान उन्होंने ऋण या बांड बाजार में 3,745 करोड़ रुपए डाले। इस तरह उनकी शुद्ध निकासी 949 करोड़ रुपए रही। अक्टूबर में एफपीआई ने 12,437 करोड़ रुपए की शुद्ध बिकवाली की थी। 

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक, प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘एफपीआई भारतीय शेयरों के ऊंचे मूल्यांकन से चिंतित हैं। शेयर बाजार इस समय अपने सर्वकालिक उच्चस्तर के पास हैं।'' उन्होंने कहा कि ऊंचे मूल्यांकन की वजह से एफपीआई मुनाफा काट रहे हैं। पिछले कुछ सप्ताह के प्रवाह के रुख से यह संकेत मिलता है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा वैश्विक स्तर पर मुद्रास्फीतिक दबाव तथा कुछ विकसित अर्थव्यवस्थाओं में सुस्ती भी चिंता का विषय है। 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि एफपीआई मूल्यांकन की चिंता की वजह से बाहर निकल रहे हैं। यह महत्वपूर्ण बात यह है कि पुराने परिदृश्य में एफपीआई ‘स्मार्ट मनी' के साथ बाजार की दिशा तय करते थे। अभी यह रुख बदल गया है। हम अनिश्चितता के दौर में हैं।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News