बाजार में चार दिन से जारी तेजी पर लगा विराम, सेंसेक्स 149 अंक टूटा

punjabkesari.in Thursday, Oct 22, 2020 - 06:57 PM (IST)

मुंबई: शेयर बाजारों में पिछले चार कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर बृहस्पतिवार को विराम लग गया। वैश्विक बाजारों से कमजोर रुख के बीच निवेशकों ने आईटी, बैंक और ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में बिकवाली की जिससे शेयर बाजार नीचे आया। बीएसई का तीस कंपनियों के शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 148.82 अंक यानी 0.37 प्रतिशत की गिरावट के साथ 40,558.49 पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 41.20 अंक यानी 0.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,896.45 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में इंडसइंड बैंक रहा। इसमें 3.10 प्रतिशत की गिरावट आयी। जिन अन्य प्रमुख शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उनमें आईसीआईसीआई बैंक, टाइटन, इन्फोसिस, एचडीएफसी बैंक, नेस्ले इंडिया, टेक महिंद्रा और मारुति शामिल हैं। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में एनटीपीसी, भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस और एक्सिस बैंक शामिल हैं। इनमें 3.10 प्रतिशत तक की तेजी रही।

वैश्विक स्तर पर ज्यादातर शेयर बाजारों में गिरावट का रुख रहा। इसका कारण कोविड-19 के बढ़ते मामले और अमेरिकी प्रोत्साहन को लेकर बातचीत लंबी खींचने से निवेशकों की धारणा पर असर पड़ा। रिलायंस सिक्योरिटीज के संस्थागत कारोबार प्रमुख अर्जुन यश ने कहा, ‘वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच घरेलू शेयर बाजारों में लगातार चार दिन की तेजी के बाद गिरावट रही..ऐसी संभावना है कि बाजार इस स्तर पर खुद को सुदृढ़ करेगा। दूसरी तिमाही के परिणाम अब तक अच्छे रहे हैं। निवेशकों की नजर आने वाले दिनों में बड़ी कंपनियों के वित्तीय नतीजों और प्रबंधन की टिप्प्णियों पर हो सकती हैं।’

उन्होंने कहा इसके अलावा अमेरिका में राजकोषीय प्रोत्साहन पर प्रगति भी भारत समेत वैश्विक बाजारों के लिहाज से महत्वपूर्ण होगी। वैश्विक स्तर पर एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई, जापान का तोक्यो और दक्षिण कोरिया का सोल नुकसान के साथ बंद हुए। वहीं, हांगकांग में तेजी रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 0.22 प्रतिशत की बढ़त के साथ 41.82 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। विदेशी विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे मजबूत होकर 73.54 पर बंद हुआ।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News