RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बन सकते हैं IMF के चीफ, सबसे आगे है उनका नाम

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2019 - 01:54 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के नए मैनेजिंग डायरेक्टर बन सकते हैं। राजन का नाम इस पद के लिए दौड़ में सबसे आगे चल रहा है। दरअसल ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय से यह मांग की जा रही है कि वह इस पद पर इस बार किसी भारतीय के नाम का समर्थन करें। इसलिए राजन की संभावना काफी मजबूत हो गई है।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की निवर्तमान एमडी क्रिस्टीन लेगार्ड ने पिछले हफ्ते ही इस्तीफा दिया है। उनका इस्तीफा 12 सितंबर से प्रभावी होगा। क्रिस्टीन लेगार्ड यूरोपीय सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट बनने जा रही हैं। 

ब्रिटिश मीडिया के अनुसार रघुराम राजन का नाम आईएमएफ के एमडी के पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय से यह मांग की जा रही है कि वह इस पद के लिए किसी भारतीय के नाम का समर्थन करें, जिसके बाद राजन की संभावना काफी मजबूत हो गई है।

आईएमएफ के एमडी पद की दौड़ में राजन के अलावा बैंक ऑफ इंग्लैंड के पूर्व गवर्नर मार्क कार्नी, डेविड कैमरून सरकार में चांसलर रह चुके जॉर्ज ओसबोर्न और नीदरलैंड के पूर्व वित्त मंत्री जेरोइन डिजस्सेलब्लोएम का नाम भी चल रहा है। यह मांग बढ़ती जा रही है कि इस बार IMF का प्रमुख यूरोप और अमेरिका से बाहर किसी व्यक्तिै को बनाया जाए जिसके कारण राजन की संभावना बढ़ गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News