पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने RBI के फैसलों का किया स्वागत, लेकिन EMI की तारीख पर उठाए सवाल

Friday, Mar 27, 2020 - 04:19 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट में कटौती के फैसले का कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने स्वागत किया है। इसके साथ ही मासिक ईएमआई को लेकर आरबीआई की सलाह पर सवाल खड़े किए हैं।
 

पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं रेपो रेट में कटौती के आरबीआई के फैसले और नकदी के लिए उठाए कदमों का स्वागत करता हूं लेकिन ईएमआई की तिथि आगे बढ़ाने पर आरबीआई का निर्देश अस्पष्ट है। ऐसा लगता है कि यह अधूरे मन से किया गया है। सभी ईएमआई के भुगतान की तिथियां स्वत: आगे बढ़नी चाहिए।’’ चिदंबरम के मुताबिक मैंने सुझाव दिया था कि सभी तिथियों को 30 जून तक बढ़ाया जाए। अब कर्ज लेने वालों को बैंकों पर निर्भर बना दिया गया है और वे निराश होंगे।

निर्मला सीतारमण ने बैंकों से की ये अपील
इस बीच, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेपो रेट में की गई कटौती का लाभ जल्द से जल्द ग्राहकों तक पहुंचाने पर जोर दिया। निर्मला सीतारमण ने कहा कि ब्याज दरों में कमी का लाभ ग्राहकों तक जल्द से जल्द पहुंचाया जाना चाहिए। दरअसल, ये शिकायत रही है कि रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर में पिछले कुछ माह के दौरान भारी कटौती किए जाने के बावजूद बैंकों ने कर्ज की दर में उतनी कटौती नहीं की है।

अब जबकि रिजर्व बैंक ने रेपो दर में ऐतिहासिक कटौती की है तो कर्ज पर भी ब्याज दर में इसी के अनुरूप कटौती किए जाने की उम्मीद है। बता दें कि रिजर्व बैंक ने कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे असर को कम करने के लिए शुक्रवार को रेपो रेट को 0.75 प्रतिशत घटाकर 4.4 प्रतिशत करने की अप्रत्याशित घोषणा की।
 

jyoti choudhary

Advertising