फ्लिपकार्ट वॉल्मार्ट सौदा नियमों के अनुरूपः सरकार

punjabkesari.in Saturday, May 19, 2018 - 01:40 PM (IST)

नई दिल्लीः ऑनलाइन मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट का दुनिया की सबसे बड़ी अमेरिकी रिटेल कंपनी वॉल्मार्ट द्वारा अधिग्रहण किए जाने को खुदरा कारोबारियों द्वारा किए जा रहे विरोध के बीच सरकार ने स्पष्ट किया कि यह सौदा नियमों के अनुरूप है और इसमें रिटेल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नियमों का उल्लंघन नहीं हुआ है।

आर्थिक मामलों के सचिव एस सी गर्ग ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन मार्केटप्लेस अमेजान भारत में कारोबार कर रहा है और फ्लिपकार्ट भी उसी प्लेटफार्म पर काम करता है। यदि अमेजान भारतीय बाजार में कारोबार रह रहा है और इसी क्षेत्र में कारोबार करने वाली किसी कंपनी को कोई दूसरी विदेशी कंपनी खरीदती है तो इसमें नियमों का कहां उल्लंघन हुआ है। उन्होंने कहा कि इससे देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया है।

उल्लेखनीय है कि खुदरा कारोबारियों के प्रमुख संगठन कन्फ़ेडरेशन आफ ऑल इंडिया ट्रेडर्का (कैट) वॉल्मार्ट फ्लिपकार्ट सौदे को चुनौती देने की घोषणा की है। उसका कहना है कि इस सौदे से क़ानून को तोड़ा मरोड़ा गया है और इसको मंजूरी मिलते ही प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति (एफडीआई) का उल्लंघन होगा और एक असंतुलित प्रतिस्पर्धा का वातावरण बनेगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News