Flipkart और Amazon सेल की आड़ में हो रही है ठगी, हो जाएं सतर्क

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2019 - 12:27 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः इन दिनों फ्लिपकार्ट और अमेजन पर फेस्टिव सीजन सेल चल रही है। हर बार सेल के दौरान ज्यादा फ्रॉड होते हैं और लोगों को नए ट्रिक्स से ठगते हैं। आप किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले सावधानी बरतें। नहीं को एक ही झटके में आपका अकाउंट खाली हो सकता है। इसके लिए फ्लिपकार्ट और अमेजन लोगों को अगाह करते रहे हैं। आपके फोन पर मैसेज आता है कि ई-कॉमर्स कंपनी पर बंपर छूट मिल रही है जिसे आप ओपन कर लॉग इन करते और प्रॉडक्ट्स खरीदते हैं लेकिन आपके पैसे फ्रॉड को जाते हैं। ऐसे कई उदाहरण मिले हैं। 

PunjabKesari

इस तरह के फ्रॉड काफी आसानी से अंजाम दिए जाते हैं। पहले फ्लिपकार्ट या अमेजन जैसी दिखने वाली फेक वेबसाइट तैयार की जाती है। डोमेन नेम असली से मिलता जुलता रखा जाता है। लॉग इन पेज हूबहू असली दिखता है।

ये हैं फेक वेबसाइट 
ये कुछ फेक वेबसाइट हैं जो फ्रॉड करती हैं। flipkart.dhamaka-offers.com, flipkart-bigbillion-sale.com। अगर आपको इस तरह की वेबसाइट मिले तो इस पर क्लिक न करें। ये फ्लिपकार्ट से जुड़ी हुई वेबसाइट नहीं हैं। फ्लिपाकर्ट का कहना है कि ऐसी वेबसाइट का लिंक मिलने पर आप फ्लिपकार्ट को रिपोर्ट करें।

PunjabKesari

ऐसे फंसते हैं लोग 
लॉग इन पेज के बाद प्रोडक्ट पेज भी असली जैसा ही लगता है लेकिन यहां डील ऐसी होंगी जो आपको चौंका देगी। जैसे किसी प्रोड्क्ट की कीमत 10000 रुपए हैं तो यहां वो 1000 रुपए या 100 रुपए में मिलती हुई दिखेंगी। इस चक्कर में लोग बिना कुछ सोचे समझे क्लिक कर लेते हैं।

PunjabKesari

लॉग इन पेज और प्रोडक्ट पेज के बाद पेमेंट गेटवे का नंबर आता है। यहां भी असली गेटवे जैसा ही लगेगा लेकिन आपका पेमेंट फ्रॉड करने वाले को मिलेगा और आप ठग लिए जाएंगे। आम तौर पर इस तरह के लिंक वॉट्सऐप और सोशल मीडिया के जरिए फैलाए जाते हैं।

इस तरह के लिंक में ऊपर लिखा होता है, ‘मैने भी खरीदारी की है, ये असली और यहां से तुम जल्दी क्लिक करके XXXX प्रोड्क्ट खरीद लो, सेल खत्म होने वाली है।’ इस तरह के मैसेज बिल्कुल बोलचाल की भाषा में तैयार किए जाते हैं, ताकि आपको ये असली लगें और आप यहां दिए गए लिंक को क्लिक कर लें।

इन सबसे बचना काफी आसान है। आप खरीदारी करते वक्त डोमेन नेम को चेक करें, कहीं भी कोई स्पेलिंग गलत हो या कोई वर्ड्स सही नहीं हों तो समझ लें कि ये फर्जी है। कंप्यूटर के ब्राउजर के URL टैब को ध्यान से देखें आपको खुद अंदाजा हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News