FII ने भारतीय बाजार से निकाले 67834 करोड़, चीन में पैसा लगा रहे पैसा, टूटा साढ़े चार साल का रिकॉर्ड

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 02:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने भारतीय शेयर बाजारों (Indian Stock Market) से किसी एक महीने में निकासी का साढ़े चार साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। FII ने अक्टूबर महीने में अब तक 67,834 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं। यह मार्च, 2020 के 61,973 करोड़ रुपए के बाद सबसे ज्यादा है। 

यह भी पढ़ेंः बड़ी-बड़ी कंपनियों की नजरें Haldiram पर, लेकिन अब कंपनी ने बदला अपना Plan

डिपॉजिटरी आंकड़ों के मुताबिक, इस महीने में एफआईआई ने हर दिन शेयर बेचे हैं। अगर बिकवाली का यही रुझान बना रहा तो ये निवेशक कोरोना की सारी बिकवाली का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। विश्लेषकों के मुताबिक, प्रोत्साहन उपायों की झड़ी के बाद एफआईआई एशियाई बाजार से लगातार पैसे निकालकर चीन में लगा रहे हैं। खासकर, भारत से भारी निकासी की जा रही है। हालांकि, भारतीय बाजार को घरेलू निवेशकों से लगातार मदद मिल रही है और इन्होंने अक्तूबर में अब तक 61,000 करोड़ रुपए के शेयरों की खरीदारी की है। 

यह भी पढ़ेंः India China business: सीमा विवाद के बावजूद चीन से आयात में बढ़ोतरी, 56.29 अरब डॉलर तक पहुंचा

तीन अक्तूबर को बेचे थे 15,506 करोड़ के शेयर

आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने पिछले 11 दिनों में भारतीय शेयर बाजार में सबसे अधिक बिकवाली तीन अक्तूबर को की है। उस दिन इन निवेशकों ने 15,506 करोड़ रुपए के शेयर बेचे थे। इस भारी निकासी का सीधा असर रुपए और शेयर बाजार दोनों पर पड़ा है। बीएसई सेंसेक्स जहां अपने शीर्ष स्तर से पांच फीसदी टूट चुका है, वहीं रुपया भी इसी महीने डॉलर की तुलना में पहली बार 84 के स्तर से नीचे आ गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News