त्योहारी मौसम की भीड़, रेलवे अगले 30 दिनों में कराएगा 16 करोड़ यात्रियों को सफर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 01:28 AM (IST)

नई दिल्ली: रेलवे त्योहारी मौसम की भीड़ को देखते हुए अगले 30 दिनों में करीब 16 करोड़ यात्रियों को सफर कराएगा। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि इसके लिए विशेष ट्रेनों के फेरे बढ़ाए जाएंगे। इन 16 करोड़ यात्रियों में 10 लाख अतिरिक्त यात्री होंगे जिन्हें पिछले साल छठ के दौरान चलाई की गई ट्रेनों से लाया एवं ले जाया जाएगा। दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेनें बिहार, पश्चिम बंगाल एवं उत्तर प्रदेश के 250 से अधिक फेरे लगाएंगी।
PunjabKesari
अधिकारी ने कहा, "हमारी योजना अगले 30 दिनों में करीब 40 विशेष ट्रेनों के 400 से अधिक फेरे लगाने की है। हम इस दौरान कुल 16 करोड़ यात्रियों को सफर कराने के लिए तैयार हैं। इस दौरान भीड़ के प्रबंध के लिए हमने कई उपाय किए हैं जिनमें ज्यादा कर्मियों की तैनाती और यात्रियों के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराना शामिल है।’’ कुछ विशेष रेलगाडिय़ों में गोरखपुर-आनंदविहार स्पेशल एक्सप्रेस, कटिहार-दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस, दरभंगा-जालंधर अंत्योदय एक्सप्रेस, उदयपुर-पाटलिपुत्र हमसफर एक्सप्रेस और इलाहाबाद-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस शामिल हैं। 
PunjabKesari
एक अन्य अधिकारी ने बताया कि रेलवे टिकटों की उपलब्धतता के लिए अतिरिक्त टिकट काउंटर, प्लेटफॉर्म पर प्रमुखता से रेलगाडिय़ों की सूचना प्रर्दिशत करने वाले बोर्ड और प्लेटफॉर्म को लेकर किसी तरह का भ्रम न हो उसके लिए सही ढंग से घोषणाएं करने जैसी योजनाएं बना रहा है। उन्होंने बताया कि यात्रियों की भीड़ को संभालने के लिए टिकट जांचने वाले कर्मियों, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) और स्वयंसेवियों की तैनाती की जाएगी। महत्त्वपूर्ण स्टेशनों पर चिकित्सक एवं एंबुलेंसों की भी व्यवस्था होगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News