PM मोदी के बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर संकट के बादल, किसानों ने कहा- नहीं देंगे जमीन

punjabkesari.in Friday, May 18, 2018 - 01:34 PM (IST)

नई दिल्लीः पीएम नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन मुश्किलों में पड़ता दिखाई दे रहा है। इस बार परेशानी महाराष्‍ट्र और गुजरात के किसानों की वजह से हो रही है। किसान जमीन अधिग्रहण के मुआवजे से खुश नहीं नजर आ रहे और साथ ही कई किसानों ने अपनी जमीनें देने से भी इनकार कर दिया है।

किसानों ने किया था प्रदर्शन 
हाल में ही महाराष्‍ट्र के ठाणे जिले के किसानों ने बुलेट ट्रेन परियोजना के खिलाफ कलेक्ट्रेट कार्यालय पर प्रदर्शन किया था। यहां के किसान जमीन अधिग्रहण के तरीके और मुआवजे से खुश नहीं हैं। इस प्रोजेक्‍ट पर 1,08,000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी, जो कि 508 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इस प्रोजेक्‍ट के खर्च का 81 फीसदी हिस्सा जापान की सरकार से मिलने वाले लोन से पूरा होगा।

जापानी उच्चाधिकारी ने जताई चिंता 
इस प्रोजेक्ट को लेकर जापानी उच्चाधिकारी भी खुश नहीं है। जापान के कॉन्सुल जनरल ने भी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर चिंता जताई है। उनका कहना है कि, बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट 2023 में पूरा होना है, इस तरीके से हमारे पास सिर्फ 5 साल हैं। ऐसे में भूमि अधिग्रहण का विवाद जल्द से जल्द सुलझना चाहिए। नहीं तो हम प्रोजक्ट को डेडलाइन तक पूरा नहीं कर पाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News