सब्जियों की कीमत में गिरावट, किसान हुए निराश

Thursday, Dec 22, 2016 - 02:45 PM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी का फौरी असर सब्जियों और अनाजों की कीमत में गिरावट में देखने को मिला है। पिछले करीब एक माह से सब्जियों के भाव नहीं बढ़े हैं साथ ही दालों चावल और आटे के भाव में भी कमी देखने को मिली है। जो आम लोगों के लिए राहत की खबर तो है ही लेकिन किसानों में निराशा है।

कम कीमत मिलने से किसान दुखी 
किसानों का कहना है कि उन्हें उनके उत्पादन सही कीमत नहीं मिल रही। शहर के साथ लगते इलाकों में सब्जी की खेती बड़ी मात्रा में होती है। यहां से सब्जी की जरूरतों को पूरा करने के अलावा दिल्ली तक की मंडियों में सप्लाई होती है। लेकिन कीमत कम मिलने से किसान दुखी हैं।

उत्पादन पर आ रही है ज्यादा लागत
बागवानी विभाग के अधिकारियों के मुताबिक सब्जी की नई फसल करीब एक माह पहले ही बाजार में आ गई है, लेकिन भाव कम मिलने के कारण किसान चिंतित हैं।  किसानों का कहना है कि उनके क्षेत्र के ज्यादातर किसान मंडी में ही सब्जियां सप्लाई करते हैं लेकिन इस बार किसानों को निराशा हाथ लग रही है। सब्जियों के उत्पादन पर काफी लागत आ रही है मगर इस बार मजबूरी में औने-पौने दाम पर बेच रहे हैं। अगर यही हालात रहे तो किसान सब्जी की खेती से मुंह भी मोड़ सकते हैं।

कम रेट पर खरीदी जा रही है सब्जी
किसानों का कहना है कि बिचौलिए किसानों से कम रेट पर सब्जी खरीद थोक विके्रताओं को बेचते हैं। किसानों को मिलने वाले मुनाफे का एक हिस्सा बिचौलिए के पास चला जाता है। हालांकि, बाजार कमेटी के अधिकारी किसानों को जागरुक करने में लगे हैं कि वह खुद मंडी में आकर सब्जी व अन्य उत्पाद दें।

Advertising