अमूल और मदर डेयरी के प्रोडक्ट जांच में फेल, दूध में पाई गई मिलावट

punjabkesari.in Saturday, May 05, 2018 - 11:40 AM (IST)

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में मदर डेयरी व अमूल का दूध सरकारी मानकों पर खरा नहीं उतर पाया। दिल्ली सरकार की जांच रिपोर्ट में यह पाया गया कि इस दूध में पानी की मिलावट की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने यह जानकारी दी।
PunjabKesari
21 सैंपल जांच में फेल
मंत्री ने बताया कि अप्रैल में शहर के अलग अलग इलाकों से दूध के जो 177 सैंपल उठाए गए थे, उनमें से 165 की रिपोर्ट आ गई है और 21 सैंपल फेल पाए गए हैं। इनमें खुले दूध के अलावा मदर डेयरी, अमूल के पैकेट भी हैं। दूध हालांकि नकली या सिंथेटिक नहीं था लेकिन दूध में पानी या मिल्क पाउडर मिलाने की बात कही गई है।
PunjabKesari
घी में भी मिलावट
दूध के अलावा एक घी का सैंपल भी टीम ने उठाया है। रिपोर्ट में साफ है कि इसमें भी मिलावट हुई है। इसकी अंतिम जांच रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है। यह सैंपल खुले बाजार की एक दुकान से उठाया गया था। मंत्री ने बताया कि इस रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए दूध से बने सभी उत्पादों जैसे खोया और पनीर जैसे दुग्ध उत्पादों की भी जांच की जाएगी।
PunjabKesari
होगी कड़ी कार्रवाई
मंत्री ने कहा कि किसी भी नमूनों में मिलावट मिलेगी है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दिल्ली सरकार को इन मामलों में केस दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं। मिलावट के मामले में कोर्ट में दोषियों को पेश करके पेनल्टी लगाई जाएगी। 5 हजार से 5 लाख तक की जुर्माने का प्रावधान है।  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News