Facebook पर 8 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारी शेयर करने का आरोप, लग सकता है अरबों डॉलर का जुर्माना

punjabkesari.in Saturday, Feb 16, 2019 - 12:55 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर एक बार फिर बड़ा आरोप लगा है। फेसबुक पर आरोप लगा है कि उसने अपने 8.7 करोड़ यूजर्स की जानकारी किसी अन्य कंपनी के साथ शेयर की है और इसके लिए फेसबुक पर अरबों डॉलर्स का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। दरअसल यह मामला भी पॉलिटिकल कंसल्टिंग फर्म कैंब्रिज एनालिटिका से ही जुड़ा है। 

PunjabKesari

कहा जा रहा है कि फेसबुक ने कैंब्रिज एनालिटिका को गलत तरीके से अपने 8.7 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारी दी है। फेसबुक के इस डाटा लीक मामले की जांच कर रही फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) ने कहा है कि फेसबुक ने 2011 में तैयार हुए सेफगार्ड यूजर्स प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन किया है।

PunjabKesari

फेसबुक पर लग चुका है 5 लाख पाउंड का जुर्माना
बता दें कि कैंब्रिज एनालिटिका के साथ यूजर्स का डाटा शेयर करने को लेकर पिछले साल फेसबुक पर ब्रिटेन के सूचना आयुक्त कार्यालय (आईसीओ) ने 5 लाख पाउंड का जुर्माना लगाया था जो कि अधिकतम जुर्माना था। आईसीओ ने कहा था कि उसकी जांच में पता लगा कि फेसबुक ने 2007 से 2014 के बीच यूजर्स की निजी जानकारी का उपयोग उनकी सहमति के बिना ही एप्लिकेशन डेवलपरों को करने की अनुमति दे दी।

PunjabKesari

Google पर लगा था 160 करोड़ डॉलर का जुर्माना
FTC ने प्राइवेसी के उल्लंघन को लेकर अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना 2012 में गूगल पर लगाया था। तब गूगल पर 2.25 करोड़ डॉलर (160 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगा था। हालांकि, प्राइवेसी से इतर अन्य मामलों में इससे बड़ा जुर्माना लगाया जा चुका है। एफटीसी ने 2015 में फार्मा कंपनी टेवा फार्मास्युटिकल्स (teva Pharmaceuticals) पर 1.2 अरब डॉलर (8,550 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News