20 महीने के टॉप पर पहुंचा एक्सपोर्ट, आखिर भारत से क्या मंगा रहे अमेरिका, यूएई और सिंगापुर

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2024 - 01:04 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः फरवरी में देश का निर्यात 20 महीने के टॉप पर पहुंच गया है। इस दौरान अमेरिका, यूएई, सिंगापुर और दक्षिण अफ्रीका को निर्यात में उछाल के कारण एक्सपोर्ट में डबल डिजिट ग्रोथ देखने को मिली है। लगातार तीसरे महीने भारत से एक्सपोर्ट में तेजी आई है। फरवरी में अमेरिका को एक्सपोर्ट 22 फीसदी तेजी के साथ 7.2 अरब डॉलर पहुंच गया। इसी तरह यूएई को एक्सपोर्ट में 23.1 फीसदी तेजी आई है जबकि सिंगापुर को निर्यात में 51.6 फीसदी की तेजी आई है। साउथ अफ्रीका के लिए एक्सपोर्ट फरवरी में 100 फीसदी बढ़ गया। हालांकि इस दौरान हॉन्ग कॉन्ग को एक्सपोर्ट में 27.9 फीसदी की गिरावट आई है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत से अमेरिका एक्सपोर्ट होने वाले आइटम्स की लिस्ट में स्मार्टफोन सबसे ऊपर हैं। जनवरी में भारत से 53 करोड़ डॉलर के स्मार्टफोन अमेरिका एक्सपोर्ट किए गए। पिछले साल के मुकाबले इसमें 79 फीसदी तेजी आई है। इसके साथ ही भारत से अमेरिका को एक्सपोर्ट होने वाले आइडटम्स की लिस्ट में पॉलिश्ड डायमंड दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं। इस दौरान भारत से अमेरिका को 38 करोड़ डॉलर के पॉलिश्ड डायमंड एक्सपोर्ट किए गए। फाइनेंशियल ईयर 2024 के अप्रैल से जनवरी के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका को 4.1 अरब डॉलर के स्मार्टफोन एक्सपोर्ट किए गए जबकि यूएई को 2.2 अरब डॉलर का शिपमेंट भेजा गया। फरवरी में इलेक्ट्रॉनिक गुड्स के निर्यात में 54.8 फीसदी की तेजी आई।

भारत से क्या हो रहा एक्सपोर्ट

फरवरी में यूएई को एक्सपोर्ट 23.1 फीसदी बढ़कर 3.5 अरब डॉलर पहुंच गया। अमेरिका के बाद यूएई भारत का दूसरा बड़ा एक्सपोर्ट डेस्टिनेशन है। यूएई को 31.7 करोड़ डॉलर का गोल्ड, 23.7 करोड़ डॉलर के स्मार्टफोन और 24.3 करोड़ डॉलर का मोटर गैसोलीन एक्सपोर्ट किया गया। इसी तरह सिंगापुर को एक्सपोर्ट फरवरी में 51.6 फीसदी बढ़ गया। इस देश को पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स के एक्सपोर्ट में 280 फीसदी तेजी आई है। इसी तरह दक्षिण अफ्रीका को एक्सपोर्ट दोगुना होकर 1.16 अरब डॉलर हो गया। अप्रैल-जनवरी के आंकड़े देखें तो भारत के एक्सपोर्ट डेस्टिनेशन में यह देश 16वें से उछलकर 10वें नंबर पर आ गया है। दक्षिण अफ्रीका को एक्सपोर्ट होने वाले आइटम्स में पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स सबसे आगे है।

अप्रैल से सितंबर तक देश से पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स के एक्सपोर्ट में गिरावट आई थी। लेकिन अक्टूबर से इसमें लगातार तेजी दिख रही है। जनवरी में भारत से दक्षिण अफ्रीका के लिए पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स के एक्सपोर्ट में 89 फीसदी तेजी आई और यह 21.9 करोड़ डॉलर पहुंच गया। फरवरी में भारत से सऊदी अरब को एक्सपोर्ट में 50 फीसदी तेजी आई। इसी तरह नीदरलैंड को एक्सपोर्ट 26.7 फीसदी, यूके को 31.9 फीसदी, बांग्लादेश को 18.1 फीसदी और चीन को 13.3 फीसदी बढ़ गया। हालांकि हॉन्ग कॉन्ग को एक्सपोर्ट में 27.9 फीसदी की गिरावट आई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News