फूड पैकेट्स पर लिखी जाएगी Expiry date, बेस्ट बिफोर डेट निकल जाने के बाद देना होगा डिस्काउंट

punjabkesari.in Tuesday, Aug 13, 2019 - 02:10 PM (IST)

नई दिल्लीः आने वाले समय में आप जो भी पैकेज्ड फूड आइटम खरीदेंगे उस पर 'बेस्ट बिफोर डेट' के साथ 'एक्सपायरी/यूज बाय डेट' का प्रिंट भी लगा हो सकता है। साथ ही बेस्ट बिफोर डेट निकल जाने के बाद सभी प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट देना होगा। यह भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के प्रस्ताव का हिस्सा है।
PunjabKesari
खाने की बर्बादी पर लगेगी रोक
प्राधिकरण की कोशिश है कि लोग प्रोसेस्ड फूड खरीदते समय बेहतर उत्पाद खरीद सकें। प्रस्ताव के मुताबिक अगर कोई उत्पाद बेस्ट बिफोर डेट को पार कर गया है और अभी भी सेवन के लिए सुरक्षित है, तो उसकी कीमत में कुछ कटौती की जानी चाहिए। इससे खाने की बर्बादी रोकने में भी मदद मिलेगी। दरअसल उत्पादों की बेस्ट बिफोर तारीख निकल जाने के बाद रिटेलर्स को उन्हें कंपनियों को लौटाना पड़ता है।
PunjabKesari
मिलेगा डिस्काउंट
खबरों के मुताबिक, इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट्स बेस्ट बिफोर डेट निकल जाने के बाद भी कुछ समय तक खाने के लिए सुरक्षित होते हैं। ऐसे स्टॉक को नष्ट करने से खाने की बर्बादी होती है, जिसमें से अधिकतर खाद्य पदार्थ पौष्टिक भी होते हैं। दूसरी तरफ रिटेलर्स बेस्ट बिफोर डेट के पास पहुंचने वाले उत्पादों को बेचने के लिए कई तरह की स्कीम्स और ऑफर लागू करते हैं, लिहाजा ग्राहक को पता होना चाहिए कि वह क्या खरीद रहा है और उसे कितने दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। फिलहाल देश में सिर्फ ब्रेड, दूध व अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स पर ही 'यूज बाय डेट’ प्रिंट होती है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News