बजट में हर नागरिक को मिल सकता है हेल्थ इंश्योरेंस का तोहफा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 16, 2018 - 02:01 PM (IST)

नई दिल्लीः 1 फरवरी को आम बजट पेश होने वाला है। बजट में इस बार हेल्थकेयर और इंश्योरेंस सेक्टर को काफी उम्मीदें हैं। जानकारी के मुताबिक सरकार देश के हर नागरिक को हेल्थ इंश्योरेंस के दायरे में लाने की तैयारी कर रही है।

जानकारी के मुताबिक इस पर करीब 5 हजार करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित है। इसके तहत सबको स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराने की कोशिश की जाएगी। सरकार की इस योजना के तहत निजी बीमा कपनियों को बड़ी भूमिका मिल सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रस्ट बनाकर स्वास्थ्य बीमा देने पर भी विचार जारी है। स्वास्थ्य बीमा सेंट्रल स्पॉन्सर्ड स्कीम के तहत होगा जिसमें कुल खर्च का 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य वहन करेंगे।

तीन तरह का इंश्योरेंस 
सूत्रों का कहना है कि हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम तीन तरह की होगी। पहली स्कीम में गरीबी रेखा से नीचे वालों को इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा। इसे कल्याण स्कीम का नाम दिया जाएगा। दूसरी स्कीम 2 लाख रुपए तक के आय वालों के लिए होगी, जिसका नाम सौभाग्य स्कीम होगा। इसके साथ ही 2 लाख से ज्यादा आमदनी वाले सभी वर्गों के लिए सर्वोदय स्कीम लाई जा सकती है। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले और 2 लाख से कम आमदनी वालों का प्रीमियम सरकार भरेगी। इससे ज्यादा की आमदनी वालों से हेल्थ इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम लिया जाएगा जो कि मामूली होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News