दिवाली सहित त्योहारों पर 4.25 लाख करोड़ रुपए के व्यापार का अनुमान

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 05:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः इस समय, दिल्ली समेत पूरे देश के बाजारों में दीपावाली और उसके आसपास के त्योहारों को लेकर कारोबार चल रहा है। व्यापारी अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। रक्षा बंधन, नवरात्रि और करवा चौथ के दौरान बढ़ती भीड़ और व्यापार को देखते हुए इस साल दिवाली के त्योहार के सीजन में व्यापारियों को 4.25 लाख करोड़ रुपए का व्यापार होने की उम्मीद है। वहीं, दिल्ली में यह आंकड़ा लगभग 75 हजार करोड़ रुपए के होने की संभावना है।

विशेष तैयारियां सभी शहरों में

चांदनी चौक से सांसद और कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि दिवाली और अन्य त्योहारों के मद्देनजर दिल्ली और देशभर के बाजारों में तैयारी जोरों पर है। उन्होंने बताया कि दिल्ली समेत सभी महानगरों, टियर 2 और टियर 3 शहरों में दुकानों को दिवाली की थीम के अनुसार सजाया जा रहा है। रंग-बिरंगी लाइट्स, रंगोली और अन्य सजावट का विशेष ध्यान रखा जा रहा है ताकि ग्राहक त्योहार का वातावरण अनुभव कर सकें और अधिक से अधिक लोग बाजारों में आएं।

सामान का स्टॉक बढ़ाने की तैयारी

त्योहार के दौरान मांग बढ़ने के मद्देनजर व्यापारियों ने विभिन्न वस्तुओं के स्टॉक को पहले से ही बढ़ाना शुरू कर दिया है। इसमें गिफ्ट आइटम्स, कपड़े, ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, फर्निशिंग, सजावट सामग्री, पूजा सामग्री, देवी-देवताओं की मूर्तियां, रेडीमेड गारमेंट्स, खिलौने, खाने-पीने का सामान, कॉन्फेक्शनरी, बिजली का सामान और कंज्यूमर डयूरेबल्स विशेष रूप से शामिल हैं।

प्रमोशनल ऑफर्स के जरिए बिक्री में बढ़ोतरी

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया ने जानकारी दी कि ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए व्यापारियों द्वारा विभिन्न प्रकार की छूट और प्रमोशनल ऑफर का आयोजन किया जा रहा है। दुकानदार ‘बाय वन-गेट वन’ या दिवाली डिस्काउंट्स जैसी योजनाओं के जरिए ग्राहकों को लुभाने का प्रयास कर रहे हैं। चूंकि दिवाली के दौरान बाजारों में भीड़ होती है, पुलिस और स्थानीय प्रशासन द्वारा सुरक्षा और ट्रैफिक नियंत्रण हेतु विशेष इंतजाम करने का आग्रह किया जा रहा है। ट्रेड एसोसिएशन भी अपने स्तर पर अतिरिक्त प्राइवेट सुरक्षा गार्ड रखने की योजना बना रहे हैं।

ई-कॉमर्स से मुकाबले की तैयारी

प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि दिल्ली समेत देश के बाजार दिवाली के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और ई-कॉमर्स की चुनौतियों का सामना करने के लिए कई नए कदम उठाए जा रहे हैं। इस बार, त्योहारों के सीजन में बड़ा व्यापार करने के लिए व्यापारी पूरी तरह से सजग हैं। इस प्रकार, दीपावली के दौरान भारतीय बाजारों में गतिविधियां तेज हैं और व्यापारी हर संभव प्रयास कर रहे हैं कि इस उत्सव के मौसम में बिक्री के अधिकतम अवसरों का लाभ उठाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News