एक और टेलीकॉम कंपनी की एंट्री, एयरटेल की कंपनी के IPO के लिए SEBI ने दी मंजूरी

Wednesday, Mar 20, 2024 - 01:44 PM (IST)

नई दिल्लीः बाजार में जल्द ही एक और टेलीकॉम कंपनी की एंट्री होने वाली है। भारती एयरटेल की सब्सडियरी भारती हेक्साकॉम को आईपीओ के जरिए धन जुटाने के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है। ओएफएस के तहत, टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड द्वारा 10 करोड़ इक्विटी शेयर बेचे जाएंगे। हेक्साकॉम के IPO में कोई नया शेयर जारी नहीं किया जाएगा और यह पूरी तरह से ऑफर-फॉर-सेल (OFS) पर आधारित होगा।

OFS के जरिए कंपनी की इकलौती पब्लिक शेयरहोल्डर, टेलीकम्युनिकेशंस कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड अपने 10 करोड़ शेयरों को बेचेगी। यानी की आईपीओ से मिलने वाली पूरी धनराशि कंपनी के पास न जाकर, टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के पास जाएगी। SEBI ने इसके आईपीओ आवदेन पर 11 मार्च को ऑब्जर्वेशन लेटर जारी किया था।

कंपनी के बारे में

कंपनी राजस्थान और पूर्वोत्तर में टेलीकॉम सेवाएं मुहैया कराती है। भारती एयरटेल के पास कंपनी की 70% इक्विटी शेयर पूंजी है और टेलीकम्युनिकेशन कंसल्टेंट्स ऑफ इंडिया लिमिटेड के माध्यम से सरकार के पास 30% हिस्सेदारी है। यह ग्राहकों की संख्या के मामले में टॉप ग्लोबल मोबाइल ऑपरेटरों में से एक है और वित्त वर्ष 2023 तक राजस्व के मामले में भारत का सबसे बड़ा इंटीग्रेटेड कम्यूनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर है।

एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल, बीओबी कैपिटल मार्केट्स, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और आईआईएफएल सिक्योरिटीज इस इश्यू के बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं।

वित्तीय सेहत

कंपनी की वित्तीय सेहत पर नजर डालें तो कंपनी ने FY23 में 549.2 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ दर्ज किया गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 67.2 प्रतिशत की गिरावट है। वित्त वर्ष 2012 में इसका लाभ 1,951.1 करोड़ रुपए था। सितंबर वित्त वर्ष 24 को समाप्त छह महीने की अवधि में, शुद्ध लाभ साल-दर-साल 64.6 प्रतिशत गिरकर 69.1 करोड़ रुपए हो गया लेकिन इसी अवधि के दौरान राजस्व 8 प्रतिशत बढ़कर 3,420.2 करोड़ रुपए हो गया।

jyoti choudhary

Advertising