RBI डिप्टी गवर्नर के लिए आठ उम्मीदवारों का साक्षात्कार हुआ

punjabkesari.in Saturday, Aug 22, 2020 - 11:55 AM (IST)

नई दिल्ली: कैबिनेट सचिव की अगुवाई वाली समिति ने शुक्रवार को रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद के लिए आठ उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया। स्वास्थ्य कारणों से अपना विस्तारित कार्यकाल समाप्त होने से तीन महीने पहले ही एनएस विश्वनाथन के इस्तीफे के बाद से यह पद रिक्त है।

सूत्रों ने बताया कि इससे पहले वित्तीय क्षेत्र नियामकीय नियुक्ति खोज समिति (एफएसआरएएससी) की सात अगस्त को सबसे वरिष्ठ डिप्टी गवर्नर विश्वनाथन के उत्तराधकारी के चयन के लिए आरंभिक बैठक हुई थी। चुने गए उम्मीदवार का नाम प्रधानमंत्री की अगुवाई वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति को अंतिम मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। कैबिनेट सचिव के अलावा एफएसआरएएसी के अन्य सदस्यों में रिजर्व बैंक के गवर्नर, वित्तीय सेवा सचिव और दो स्वतंत्र सदस्य शामिल हैं।

डिप्टी गवर्नर के इस पद पर केंद्रीय बैंक के आंतरिक उम्मीदवार की नियुक्ति की जानी है, जो निरीक्षण और नियामकीय कामकाज देखेंगे। रिजर्व बैंक कानून, 1934 के अनुसार केंद्रीय बैंक में चार डिप्टी गवर्नर हो सकते हैं। इनमें दो रिजर्व बैंक से ही जुड़े होते हैं जबकि एक वाणिज्यक बैंकर तथा एक अन्य अर्थशास्त्री होते हैं, जो मौद्रिक नीति विभाग की अगुवाई करते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News