नीरव मोदी पर शिकंजा कसने की तैयारी में ईडी, जब्त करेगा 4,000 करोड़ रुपए की विदेशी संपत्तियां

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 10:07 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी के साथ दो अरब डॉलर के कर्ज की धोखाधड़ी के आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अपनी जांच का दायरा बढ़ा रहा है। ईडी धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत इस हीरा कारोबारी की विदेशी संपत्तियों को जब्त करने पर विचार कर रहा है। इन संपत्ति का अनुमानित मूल्य करीब 4,000 करोड़ रुपए है। 
PunjabKesari
अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी को नीरव मोदी और उसके परिवार की विदेशों में अचल संपत्तियों जैसे घर और विला तथा बैंक खातों पर जब्त करने के लिये मुंबई की एक अदालत से कुछ अनुरोध मिल चुके हैं तथा कुछ और मामलों में ऐसे अनुरोध पत्र यह जल्द ही मिलने वाले हैं। ये पत्र अमेरिका, ब्रिटेन, स्विट््जरलैंड, हांगकांग और सिंगापुर जैसे देशों को भेजे जाएंगे। 
PunjabKesari
ईडी ने विदेश में नीरव मोदी की विदेशों में संपत्तियों की पहचान करने के लिए अधिकारियों की एक विशेष टीम भी लगाई थी। आधिकारिक सूचना मिलने के बाद ऐसी करीब दो दर्जन परिसंपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू की गई है। इनका मूल्य 4,000 करोड़ रुपए के आसपास आंका गया है। पहचान की गई विदेशी संपत्ति नीरव और उनके परिवार के नाम पर है, कुछ मामलों में यह किसी कंपनी के नाम पर भी है। जिन्हें एजेंसी ने 'मुखौटा' करार दिया है।           


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News