छोटे विक्रेताओं के लिए मोबिक्विक लाइट, 31 मार्च तक नि:शुल्क

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2016 - 02:47 PM (IST)

नई दिल्लीः ई-वॉलेट कंपनी मोबिक्विक ने छोटे विक्रेताओं के लिए आज अपना नया एप्प ‘मोबिक्विक लाइट’ पेश किया जो कमजोर इंटरनैट कनैक्शन पर भी काम करेगा। साथ ही उसने 31 मार्च तक कोई शुल्क नहीं लगाने का निर्णय लिया है जिसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है।  

कंपनी के सहसंस्थापक विपिन प्रीत सिंह ने इस एप्प को लांच करते हुए बताया कि इस एप्प के जरिए विक्रेता उन ग्राहकों से भी भुगतान स्वीकार कर सकेंगे जो किसी अन्य मोबाइल वॉलेट, इंटरनैट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से भुगतान करना चाहते हैं। इसका उद्देश्य अब तक ई-वॉलेट से दूर रहे छोटे विक्रेताओं को अपना उपभोक्ता बनाना है। साथ ही इस एप्प के जरिए वॉलेट से किसी भी बैंक खाते में पैसा भेजा जा सकता है। इसके लिए सिर्फ खाता संख्या की जरूरत होगी। इससे बिलों का भुगतान तथा रिचार्ज भी हो सकेगा। एप्प एक मैगाबाइट से भी छोटा है। इसे 8097180971 पर मिस कॉल देकर डाउनलोड किया जा सकता है और लॉगइन ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के जरिए हो जाएगा। यह एंड्रॉयड के 2.3 तथा इससे ऊपर के वर्जन के साथ काम करेगा। फिलहाल इसे हिंदी और अंग्रेज में पेश किया गया है। 

सिंह ने बताया कि भविष्य में अन्य भाषाओं में भी इसे पेश किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 08 नवंबर के बाद से अब तक मोबिक्विक पर लेनदेन के मूल्य में 75 गुना इजाफा हुआ है। कंपनी पहले से ही छोटे विक्रेताओं के लिए एप्प लांच करने की योजना बना रही थी लेकिन ठोस काम 08 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा के बाद शुरू हुआ।  यह पूछे जाने पर विक्रेताओं से कोई शुल्क नहीं लेने पर उन्हें किस प्रकार फायदा होगा। सिंह ने कहा कि 31 मार्च 2017 के बाद कंपनी इसकी समीक्षा करेगी कि कितने उपभोक्ता इस एप्प का इस्तेमाल कर रहे हैं। उसके आधार पर एप्प को नि:शुल्क बनाए रखने या इस पर शुल्क लगाने का फैसला किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 के मध्य से इस एप्प से मुनाफा शुरू होने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News