पर्याप्त आपूर्ति से चावल के दाम सुस्त

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2017 - 11:43 AM (IST)

नई दिल्लीः भारत में नए साल के पहले सप्ताह में चावल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। पर्याप्त आपूर्ति व कमजोर रुपए से कीमतें नरम हुई हैं। थाईलैंड और वियतनाम के बाजारों में भी दाम सुस्त रहे हैं। विश्व के सबसे बड़े चावल निर्यातक देश भारत के चावल (जिसमें 5 फीसदी टूटे हुए दाने की अनुमति होती है) के भाव 2 डॉलर घटकर 341 से 345 डॉलर प्रति टन पर आ गए। क्योंकि दिसंबर में नकदी की किल्लत ने किसानों को बिकवाली से रोका। साथ ही चावल सस्ता होने की वजह नवंबर में रुपए का डॉलर के मुकाबले कमजोर होना भी है।

नोटबंदी से कारोबार प्रभावित 
भारत सरकार ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए 500 व 1,000 रुपए के नोट अमान्य कर दिए थे। जिससे चावल, कपास, सोयाबीन जैसी कृषि जिंसों का कारोबार बाधित हुआ। क्योंकि किसान भुगतान नकद में लेना पसंद करते हैं। भारत में जून 2017 तक चलने वाले चावल वर्ष में अच्छे मॉनसून से उत्पादकता बढ़ने के कारण रिकॉर्ड 9.18 करोड़ टन चावल पैदा होने का अनुमान है, जो पिछले साल से 2.81 फीसदी अधिक है।

इस साल निर्यात रहा कम
आंध्र प्रदेश के काकीनाड़ा के एक निर्यातक ने कहा कि चावल की आपूर्ति का दबाव बढ़ रहा है और निर्यात मांग भी सुधर रही है। लेकिन सुधरती निर्यात मांग आपूर्ति के दबाव के आगे पर्याप्त नहीं है। भारत मुख्यत: अफ्रीकी देशों को गैर बासमती और पश्चिम एशियाई देशों को प्रीमियम बासमती चावल निर्यात करता है। भारत से इस वित्त वर्ष में अप्रैल-अक्टूबर अवधि में 37.90 लाख टन चावल निर्यात हो चुका है, जो पिछली समान अवधि से 3.1 फीसदी कम है।

दाम बढ़ने के असार
विश्व के दूसरे सबसे बड़े निर्यातक देश थाईलैंड का चावल (5 फीसदी टूटा चावल) बैंकॉक एफओबी पर भाव पिछले सप्ताह से 355-360 डॉलर प्रति टन पर अपरिवर्तित रहा। बैंकॉक आधारित एससेंड कमोडिटीज-एसए के निदेशक कियातिसाक कलायासिरिवट ने कहा कि इस समय भाव साल के शुरू होने के समय के भाव के समान हैं। क्योंकि लंबी छुट्टियों के चलते भाव में कोई बदलाव नहीं आया है। अगर विदेशी खरीदारों से मांग बढ़ती है तो चावल की कीमतों में तेजी आ सकती है। उन्होंने कहा कि फिलीपींस व अफ्रीका से खरीद ऑर्डर मिलने की उम्मीद में माह के अंत से पहले चावल के दाम 4 से 5 डॉलर प्रति टन बढ़ सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News