DoT ने गुजरात में लिया वोडाफोन आइडिया और जियो के 5जी परीक्षणों का जायजा

punjabkesari.in Friday, Nov 12, 2021 - 01:50 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने गुजरात में वोडाफोन आइडिया और जियो द्वारा किए जा रहे 5जी के परीक्षणों का जायजा लिया है। दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने गुजरात में 5जी के परीक्षण के लिए इसी वर्ष 27 मई को लाइसेंस और स्पेक्ट्रम आवंटित किया था। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार अधिकारियों की टीमों ने परीक्षण स्थलों का दौरा कर परिणाम की जानकारी ली। 

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड को गांधीनगर (शहरी के लिए), मनसा (अर्ध शहरी के लिए) और उनावा (ग्रामीण के लिए) में स्पेक्ट्रम आवंटित किया गया है। कंपनी उपकरण आपूर्तिकर्ता के रूप में नोकिया के साथ मिल कर परीक्षण कर रही है । इसी तरह जामनगर (अर्ध शहरी/ग्रामीण) में रिलायंस जियो इन्फोकॉम को उपकरण आपूर्तिकर्ता सैमसंग के साथ मिल कर परीक्षण के लिए स्पेक्ट्रम और लाइसेंस दिया गया है। 

विज्ञप्ति के अनुसार दूरसंचार विभाग के तहत 5जी के लिए गुजरात एलएसए (लाइसेंस सर्विस एरिया) की संचालन समिति में विभाग के निदेशक सुमित मिश्रा के नेतृत्व में अधिकारियों ने गुरुवार को वोडाफोन आइडिया लिमिटेड और नोकिया की तकनीकी टीम के साथ गांधीनगर में परीक्षण स्थलों का दौरा किया। वहां महात्मा मंदिर स्थित 5जी साइट पर डेटा स्पीड की जांच की गयी, जो करीब 1.5 जीबीपीएस - 4जी से लगभग 100 गुना तेज पाई गई। स्पीड का परीक्षण टेस्ट नॉन-स्टैंडअलोन 5जी मोड पर किया गया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News