JioCinema की तर्ज पर Disney+ Hotstar फ्री में दिखाएगा ICC वर्ल्ड कप और एशिया कप

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2023 - 03:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः किक्रेट का रोमांच और इससे होने वाली मोटी कमाई का जादू स्टेडियम से टीवी और अब टीवी से निकलकर ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के सिर चढ़कर बोल रहा है। IPL 2023 के दौरान जियो सिनेमा को मिले दर्शकों की संख्या इसी की एक बानगी थी।

बुलेट ट्रेन की रफ्तार से लोकप्रिय हुए मुकेश अंबानी के ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म JioCinema को चुनौती देने के प्रयास में Disney + Hotstar ने शुक्रवार को घोषणा की कि एशिया कप और आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप टूर्नामेंट सभी मोबाइल फोन यूजर्स के लिए फ्री-टू-व्यू के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे।

Disney + Hotstar का यह कदम ऐसे समय में आया है, जब हाल के महीनों में एशिया के सबसे अमीर शख्स अंबानी स्पोर्ट्स मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग पर जमकर दांव लगा रहे हैं।

डिज्नी+ हॉटस्टार के प्रमुख साजिथ शिवनंदन ने एक्सचेंज4 मीडिया को बताया, ‘डिज्नी+ हॉटस्टार भारत में तेजी से विकसित हो रहे OTT उद्योग में सबसे आगे रहा है और दर्शकों के अनुभव को बढ़ाने के लिए हमने जो विभिन्न इनोवेशन पेश किए हैं, उससे हमें अपने दर्शकों को खुश करने में मदद मिली है। एशिया कप और ICC पुरुष वर्ल्ड कप को व्यापक दर्शकों के लिए उपलब्ध कराने से, हमें विश्वास है कि हमें एक ओवरऑल इको-सिस्टम को विकसित करने में मदद मिलेगी।’

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाला ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म JioCinema IPL 2023 का ऑफिशियल स्ट्रीमिंग पार्टनर था। JioCinema ने IPL 2023 क्रिकेट टूर्नामेंट की मुफ्त स्ट्रीमिंग की पेशकश की। इसकी मदद से IPL के फाइनल में प्लेटफॉर्म ने दर्शकों की रिकॉर्ड संख्या हासिल की।

अंबानी के मीडिया वेंचर ने IPL के डिजिटल राइट हासिल करने के लिए डिज्नी समेत अन्य कंपनियों को पीछे छोड़ दिया। Reliance के Viacom18 ने 2023 से 2027 तक लगभग 2.9 अरब डॉलर में IPL के डिजिटल स्ट्रीमिंग के राइट हासिल किए, जो पहले डिज्नी के पास थे। वर्तमान में, भारत में डिज्नी को पेड सब्सक्राइबर्स के पलायन का सामना करना पड़ रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News