रेलवे ग्राहकों को माल पहुंचने में देरी के लिए छूट, ‘कैशबैक' देने पर कर रही विचार

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 05:16 AM (IST)

नई दिल्लीः रेलवे माल ढुलाई को आकर्षक और व्यवहारिक बनाने के लिये विभिन्न उपायों पर गौर कर रही है। इसके तहत माल भाड़े से कमाई बढ़ाने के लिए लंबी दूरी के वस्तुओं के परिवहन पर कुछ छूट, देरी से डिलिवरी पर ‘कैशबैक' जैसी अनूठी पेशकश पर विचार किया जा रहा है। ‘लॉकडाउन' के दौरान माल भाड़ा कमाई में 8,000 करोड़ रुपए से अधिक नुकसान उठाने के बाद रेलवे अब अपनी कमाई बढ़ाने पर ध्यान दे रही है। ताजा आंकड़ों के अनुसार रेलवे की माल ढुलाई से कमाई इस साल अप्रैल-मई के दौरान पिछले वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले 8,283 रुपए कम हुई है। 
PunjabKesari
यह बताता है कि कोरोना वायरस संकट के बीच रेलवे के लिए कमाई के लिहाज से यह नरम वर्ष रह सकता है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। इसमें रेलवे के माध्यम से वस्तुओं की ढुलाई को और व्यवहारिक तथा आकर्षक बनाने के लिए उपायों पर विचार किया गया। उन्होंने रेल मंडलों को रेलवे से सामान की ढुलाई को लेकर स्थानीय कारोबारियों और माल आपूर्तिकर्ताओं तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही उन्हें यथासंभव निर्धारित पार्सल ट्रेन चलाने के निर्देश दिया। 
PunjabKesari
एक अधिकारी ने कहा, ‘‘बैठक में इस बात पर भी चर्चा की गयी कि क्या हम अपने ग्राहकों को देरी से सामान की डिलिवरी पर छूट या ‘कैशबैक' दे सकते हैं जैसा हम तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में कर रहे हैं। साथ ही लंबी दूरी के लिये माल ढुलाई पर रियायती दरों की पेशकश पर भी विचार किया गया।'' 

आईआरसीटीसी द्वारा संचालित तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के देरी से पहुंचने पर क्षतिपूर्ति की पेशकश की जाती है। अधिकारी के अनुसार इस बात पर भी चर्चा हुई कि मंडल कोयला मंत्रालय और कोल इंडिया से समन्वय कर एक कार्य योजना तैयार करे ताकि ओड़िशा में कोयला खानों से सीधे ईंधन देश के दक्षिण भागों में स्थित बिजली संयंत्रों को पहुंचाया जा सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News