डिजिटल बदलाव से 2021 तक देश की GDP में जुड़ेंगे 154 अरब डॉलरः माइक्रोसॉफ्ट

punjabkesari.in Wednesday, Apr 11, 2018 - 03:02 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में आ रहे डिजिटल बदलावों से भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2021 तक 154 अरब डॉलर जुड़ेंगे। प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने आज यह बात कही। माइक्रोसॉफ्ट और आईडीसी की रिपोर्ट ‘एशिया प्रशांत में डिजिटल बदलाव के आर्थिक प्रभाव को खोलना’ में कहा गया है कि एशिया प्रशांत की अर्थव्यवस्थाओं में डिजिटल बदलावों में तेजी आई है।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘2017 में भारत में करीब 4 प्रतिशत जीडीपी डिजिटल उत्पादों और सेवाओं के जरिए आई। इन उत्पादों व सेवाओं का सृजन डिजिटल प्रौद्योगिकियों मसलन मोबिलिटी, क्लाउड, इंटरनेट आफ थिग्स (आईओटी) और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) के जरिए हुआ।’’ उन्होंने कहा कि अनुमान है कि अगले चार साल में देश के करीब 60 प्रतिशत सकल घरेलू उत्पाद का डिजिटल बदलावों के रुख से मजबूत जुड़ाव होगा।

माहेश्वरी ने कहा कि भारत में डिजिटल बदलाव काफी तेजी से आ रहे हैं। संगठन लगातार एआई जैसी उभरती प्रौद्योगिकियां लगा रहे हैं। इससे डिजिटल बदलाव आधारित वृद्धि और तेजी होगी। यह अध्ययन 15 अर्थव्यवस्थाओं के मध्यम और बड़े आकार के संगठनों के 1,560 लोगों के विचारों के आधार पर तैयार किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News