पैट्रोल पंप पर करें डिजिटल पेमेंट, 3 दिन में मिलेगा कैश बैक

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2017 - 10:28 AM (IST)

नई दिल्लीः पैट्रोल पंप पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट को लेकर बैंकों और तेल कंपनियों की खींचतान में फंसी सरकार ने बैंकों से तीन के भीतर लोगों को कैशबैक देने को कहा है। केंद्र सरकार ने सभी बैंकों को आदेश दिया है कि वे तत्काल कस्टमर्स को बताएं कि उनका कैशबैक तत्काल उनके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। दो वरिष्ठ बैंक अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने आदेश दिया है कि वे कस्टमर्स को मेसेज के जरिए बताएं कि पैट्रोल पंप पर डिजिटल पेमेंट करने के तत्काल बाद उन्हें 0.75% कैशबैक मिल जाएगा।

एमडीआर चार्ज का भुगतान पैट्रोलियम कंपनी करेगी
इसके अलावा बैंकों से कस्टमर्स के खाते में तीन कार्यदिवसों के भीतर राशि क्रेडिट करने को भी कहा गया है। बैंकर्स की चिंता यह है कि कमजोर कनेक्टिविटी के चलते वह कई स्थानों पर ग्राहकों को तुरंत कैशबैक के लिए मेसेज के जरिए जानकारी नहीं दे पाएंगे। सरकार का यह आदेश ऐसे समय में आया है, जब पैट्रोल पंपों पर कार्ड्स के इस्तेमाल में कमी आई है। हालांकि सरकार ने स्पष्ट किया है कि कार्ड से पेमेंट पर लगने वाले एमडीआर चार्ज को पैट्रोलियम कंपनियां वहन करेंगी। पिछले सप्ताह पैट्रोलियम राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की ओर से बुलाई गई बड़े कमर्शल बैंकों के सीईओज और फाइनैंस मिनिस्ट्री के अधिकारियों की बैठक में यह फैसला लिया गया था।

नोटबंदी के बाद किए गए थे यह एेलान
नोटबंदी के बाद कैश की कमी के चलते केंद्र सरकार ने ई-पेमेंट पर कई तरह के डिस्काउंट्स का ऐलान किया था। इनमें से एक पैट्रोल पंप पर डिजिटल पेमेंट करने पर 0.75 पर्सेंट कैशबैक का ऑफर भी था। इसके अलावा पैट्रोल पंप पर कार्ड से खरीददारी में लगने वाले एमडीआर चार्ज की भरपाई ऑइल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा किए जाने का भी आदेश दिया गया है। 1,000 रुपए तक की खरीद पर 0.25% एमडीआर चार्ज लगता है, जबकि इससे अधिक की शॉपिंग पर 0.5% पर्सेंट चार्ज किया जाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News