अब आॅनलाइन खरीदे जा सकते हैं हीरे

punjabkesari.in Friday, May 06, 2016 - 08:52 AM (IST)

मुम्बई: सिंगापुर डायमंड इन्वैस्टमैंट एक्सचेंज (एसडिक्स) गुरुवार से शुरू हो गया है। यह विश्व का पहला और एकमात्र ऐसा एक्सचेंज है जो भौतिक रूप से निपटान होने वाले हीरों का लेन-देन शुरू करेगा। माना जा रहा है कि यह एक्सचेंज हीरों के कारोबार का तरीका बदल सकता है। इस समय लेन-देन हीरों को देखने के बाद और आमतौर पर आमने-सामने होता है। यह एक्सचेंज शुरू होने के बाद इसे पोर्टल आधारित बनाया जाएगा और इसकी कीमतें पारदर्शी होंगी। इससे निवेशकों को हीरों में निवेश का अवसर मिलेगा।

हीरों की कटाई और तराशी में भारत प्रमुख केंद्र है, जहां विश्व का 90 प्रतिशत हीरों का काम होता है। बहुत से हीरा तराशकारों और निर्यातकों ने सिंगापुर एक्सचेंज की सदस्यता ली है। ‘एसडिक्स’ इलैक्ट्रॉनिक रूप से हीरों के कारोबार का प्लेटफॉर्म मुहैया कराएगा। इस पर होने वाले सभी रत्न जैमोलॉजिकल इंस्टीच्यूट ऑफ  अमरीका (जी.आई.ए.) से ग्रेडिंग प्राप्त होंगे और केवल एक हीरा खरीदने वाला ग्राहक भी सीधे प्लेटफॉर्म के जरिए इसके प्रमाणन की जांच कर सकता है। इस एक्सचेंज की स्थापना से बैंकों, वित्तीय कम्पनियों और निवेशकों को एक बैंचमार्क कीमत मिलेगी।

मल्का-एमिट देगी हीरों को रखने की सेवा
वैश्विक वैल्थ मैनेजमैंट लॉजिस्टिक कम्पनी मल्का-एमिट हीरों को रखने की सेवा देगी। जानकारों, निवेशकों के लिए यह उत्पाद काफी रोचक होगा क्योंकि यह ग्रेडिंग प्राप्त एवं प्रमाणित होगा और इसकी कीमत पारदर्शी होगी। एक आस्ति वर्ग के रूप में ग्राहकों को हीरों में निवेश का अवसर देने के लिए रिचकॉम को एसडिक्स के पायोनियर सदस्य के रूप में मान्यता दी गई है। गौरतलब है कि रिचकॉम दुबई की अंतर्राष्ट्रीय जिंस सेवा कम्पनी एवं अग्रणी स्वतंत्र ब्रोकर होने के साथ ही दुबई गोल्ड एंड कमोडिटीज एक्सचेंज की क्लीयरिंग सदस्य है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News