कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद तेजी से बढ़ रहा चीन का आयात-निर्यात

punjabkesari.in Tuesday, Sep 07, 2021 - 01:46 PM (IST)

बीजिंगः कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के प्रसार के बावजूद अगस्त में चीन का निर्यात और आयात बढ़ा है। सीमा शुल्क विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में चीन का निर्यात एक साल पहले की तुलना में 25.6 प्रतिशत बढ़कर 294.3 अरब डॉलर पर पहुंच गया। जुलाई की तुलना में भी निर्यात में 18.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं इस दौरान आयात 33.1 प्रतिशत बढ़कर 236 अरब डॉलर रहा। जुलाई की तुलना में यह 28.7 प्रतिशत अधिक रहा। 

चीन के व्यापार के आंकड़ों में अमेरिका और कुछ अन्य बाजारों में संक्रमण में बढ़ोतरी के बावजूद तेजी दर्ज हुई है। संक्रमण में वृद्धि से उपभोक्ता धारणा प्रभावित हुई है। कैपिटल इकनॉमिक्स की शीना यू ने एक रिपोर्ट में कहा कि निर्यात और आयात पिछले महीने लगाए गए अनुमान से कहीं अधिक रहा है। इसकी वजह मजबूत मांग है। हालांकि, आंकड़ों से संकेत मिलता है कि आपूर्ति के मोर्चे पर कुछ दिक्कतें हैं। 

अगस्त में अमेरिका को चीन का निर्यात एक साल पहले की तुलना में 15.5 प्रतिशत बढ़कर 51.7 अरब डॉलर पर पहुंच गया। जुलाई की तुलना में इसमें 13.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस दौरान अमेरिका से चीन का आयात 33.3 प्रतिशत बढ़कर 14 अरब डॉलर रहा। जुलाई की तुलना में इसमें 25.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News