ATM से चोरी हो सकता है आपका डाटा!

punjabkesari.in Tuesday, Dec 13, 2016 - 07:12 PM (IST)

नई दिल्लीः हैकर्स की नजर सिर्फ ईमेल या सोशल मीडिया अकाऊंट पर ही नहीं बल्कि आपके डैबिट कार्ड पर भी है। यह करना बहुत आसान है क्योंकि भारत में लाखों ए.टी.एम. मशीनों का सॉफ्टवेयर अपग्रेड नहीं किया गया है। 

पैसे निकालने के लिए ए.टी.एम. के सामने लगे लोगों को अब सिर्फ इस बात की चिंता नहीं करनी होगी की ए.टी.एम. में कैश है या नहीं, बल्कि इस बात की भी कि क्या बैंक में रखा उनका पैसा सुरक्षित है। इस बात की पूरी संभावना है कि ए.टी.एम. को हैक कर आपके डैबिट कार्ड की पूरी जानकारी ली जा सके। जिस माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर पर ए.टी.एम. काम करते हैं वो दो साल पहले ही आउटडेटेड हो चुका है और अधिकतर बैंकों ने इसे अपग्रेड नहीं किया है। देश भर के 70 फीसदी ए.टी.एम. माइक्रोसॉफ्ट एक्सपी पर काम करते हैं जिसके सिक्योरिटी अपडेट देना कंपनी ने 2014 में ही बंद कर दिया था। इसका मतलब ये है कि हैकर्स के लिए इन ए.टी.एम. से जानकारी चुराना बहुत आसान है।

इसी साल देश में सुरक्षा में चूक की खबरों के बाद 32 लाख डैबिट कार्ड खतरे में पड़ गए थे, तब कुछ बैंकों ने कार्ड बदले तो कुछ ने पिन बदलवाए। हालांकि ए.टी.एम. हैकिंग दुनियाभर के सायबर एक्सपर्ट्स के लिए एक बड़ा मुद्दा है लेकिन भारत में चिंता और ज्यादा है क्योंकि यहां के लाखों एटीएम अब भी अपग्रेड होने बाकी हैं।

नोटबंदी की परेशानी झेल रहे लोगों के लिए एक नई मुसीबत खड़ी हो सकती है। हैकरों के एक ग्रुप ने चेतावनी दी है कि भारत का बैंकिंग सिस्टम आसानी से हैक किया जा सकता है। यही नहीं ग्रुप ने दावा किया है कि वो जल्दी ही भारत सरकार की वेबसाइट हैक करके दिखाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News