DASH में दर्ज की गई 16 फीसदी की गिरावट

punjabkesari.in Wednesday, Nov 24, 2021 - 02:06 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः संसद के शीतकालीन सत्र में मोदी सरकार द्वारा क्रिप्टो करेंसी पर लगाम लगाने के लिए बिल लाए जाने की घोषणा के बाद क्रिप्टो बाजार धड़ाम से नीचे आ गया है। बिटकॉइन से लेकर कई अन्य करेंसियां शुरुआती कीमतों से नीचे कारोबार कर रही हैं। ETH, EGLD के बाद DASH में भी अपने शुरुआत से नीचे कारोबार कर रहा है। खबर लिखे जाने तक DASH 16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 12,900 रुपए पर कारोबार कर रहा है। बता दें कि हाल ही में आरबीआई ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर रेगुलेटरी बनाने की बात कही थी।

क्रिप्टो करेंसी को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 नवंबर को एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी और इसके विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई थी। कई बाजारों में क्रिप्टो करेंसी निवेश का आकर्षक विकल्प बनती जा रही है लेकिन क्रिप्टो करेंसी के बाजार में कोई पारदर्शिता ना होने के कारण इसमें भारी उतार-चढ़ाव दिखता है।

बता दें कि संसद के शीतकालीन सत्र में क्रिप्टो करेंसी एवं अधिकृत डिजिटल मुद्रा विनियमन विधेयक 2021 भी प्रस्तुत किया जाना है। इस विधेयक में भारत में डिजिटल मुद्रा की औपचारिक निर्गमन एवं प्रचलन की व्यवस्था एवं विनियमन का प्रावधान प्रस्तावित है। इसके अलावा इसमें निजी स्तर पर क्रिप्टो करेंसी यानी आभासी मुद्रा के कारोबार पर पाबंदी के प्रावधान हैं। यह विधेयक भारत में सभी प्रकार की निजी क्रिप्टो करेंसी के कारोबार पर प्रतिबंध के लिए इसमें आभासी मुद्रा से जुड़ी प्रौद्योगिकी के संवर्धन एवं उपयोग की कुछ सूट भी देने का प्रस्ताव है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News