Festive Season में Discounts के चक्कर में न हो जाए नुकसान, ग्राहक इन बातों का रखें ख्याल

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 01:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः फेस्टिवल सीजन (Festival Season) शुरू हो चुका है और इस दौरान ज्यादातर लोग खरीदारी में जुट जाते हैं। आजकल खरीदारी में डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है लेकिन कई ग्राहक त्योहारी मौसम में बढ़ती खरीदारी के चलते महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों को अनदेखा कर देते हैं, जिससे उन्हें न केवल वित्तीय नुकसान होता है, बल्कि भावनात्मक स्तर पर भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ग्राहकों से सावधानी बरतने और कुछ आवश्यक सुरक्षा सलाह का पालन करने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़ेंः फेस्टिव सीजन के बीच Quick Commerce कंपनियों पर मुसीबत, CCI से जांच की मांग

खरीदारी में जल्दबाजी न करें

आकर्षक ऑफर्स और डिस्काउंट्स के चक्कर में जल्दीबाजी या लापरवाही आपको नुकसान हो सकता है। जब आप शानदार ऑफर्स देखते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि विक्रेता या प्लेटफॉर्म विश्वसनीय है। अनजान विक्रेताओं के बारे में जानकारी हासिल करना और उसके बाद ही खरीदारी करना बेहतर है।

यह भी पढ़ेंः अगले साल आएगा Tata Sons का IPO! RBI ने लिस्टिंग छूट देने से किया इनकार

व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें

ऑफर के लिए साइन अप करते समय केवल जरूरी व्यक्तिगत जानकारी साझा करें, क्योंकि अनावश्यक जानकारी का खुलासा डाटा चोरी के जोखिम को बढ़ा सकता है। NPCI ने शॉपिंग मॉल में ओपन वाई-फाई जैसे असुरक्षित नेटवर्क का उपयोग न करने की सलाह दी है, क्योंकि इससे आपकी वित्तीय जानकारी चुराई जा सकती है।

फिशिंग स्कैम से सावधान रहें

फेस्टिवल सीजन में खरीदारी के दौरान, ग्राहक अक्सर यह भूल जाते हैं कि उन्होंने क्या ऑर्डर किया था, जिससे वे फिशिंग स्कैम का शिकार बन सकते हैं। किसी भी पेमेंट लिंक पर क्लिक करने से पहले उसे सावधानीपूर्वक जांचें। आसान या डिफॉल्ट पासवर्ड का इस्तेमाल करने से बचें और प्रत्येक अकाउंट के लिए मजबूत और अद्वितीय पासवर्ड बनाएं, ताकि आपकी सुरक्षा बढ़ सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News