त्योहारों से पहले जमकर खरीदारी कर रहे ग्राहक

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2022 - 11:48 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना महामारी के दो साल बाद इस बार रोजमर्रा इस्तेमाल का सामान (एफएमसीजी) और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स बनाने वाली कंपनियों का त्योहार भी बढ़िया मनने के आसार दिख रहे हैं। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की बिक्री पिछले साल ही जोर पकड़ चुकी थी लेकिन इस बार एफएमसीजी कंपनियों को भी 2019 के त्योहारी मौसम की तुलना में बेहतर बिक्री की उम्मीद है।

एफएमसीजी कंपनियों को लग रहा है कि मॉनसून अच्छा रहने और रबी फसल की बेहतर कीमत मिलने से ग्रामीण इलाकों में खर्च बढ़ेगा और त्योहारी मांग भी बढ़ेगी। खरीफ फसल भी अच्छी रहने की उम्मीद है। पारले प्रोडक्ट्स में कैटेगरी हेड मयंक शाह ने कहा, ‘यह त्योहारी मौसम अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि देश भर के बाजारों से बेहतर शुरुआती रुझान मिल रहे हैं। शहरी और ग्रामीण इलाकों में महामारी से पहले की तुलना में मांग बढ़ी है।’ शाह ने बताया कि फिलहाल बिक्री में मूल्य के लिहाज से 15 फीसदी और मात्रा के लिहाज से 5-6 फीसदी इजाफा हुआ है। उनका अनुमान है कि मूल्य के हिसाब से बिक्री 20 फीसदी तक बढ़ सकती है।

डाबर इंडिया को भी उम्मीद है कि इस साल त्योहारों में पिछले साल की तुलना में ग्राहकों में ज्यादा जोश होगा। डाबर इंडिया के कार्यकारी निदेशक (बिक्री) आदर्श शर्मा ने कहा, ‘त्योहारों के दौरान खाने-पीने की चीजों और पर्सनल केयर उत्पादों की मांग में तेजी आ सकती है और पिछले साल की तुलना में यह अधिक रहेगी।’ मगर उन्होंने यह नहीं बताया कि मांग में कितना सुधार हुआ है।

पिछले साल त्योहारों में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स उद्योग की बिक्री बढ़ी थी और इस साल भी कंपनियां अच्छी बिक्री की आस में हैं। पैनासोनिक मार्केटिंग इंडिया के प्रबंध निदेशक फूमियासू फूजीमोरी ने कहा, ‘इस साल भारत में त्योहारों के दौरान दो अंक में बिक्री बढ़ने की उम्मीद है। बिक्री में वृद्धि मुख्य रूप से स्मार्ट एसी, बड़ी स्क्रीन वाले टेलीविजन और घरेलू उपकरण श्रे​णियों में होगी। पिछले साल की तुलना में कुल बिक्री 10 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है।’ कंपनी त्योहारों के दौरान ग्राहकों के लिए कई तरह के ऑफर भी लाई है। 
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News